लाइव टीवी

Faridabad Water Connections: सीवर-पानी अवैध कनेक्शन वालों पर निगम अब दर्ज कराएगा चोरी का केस, कई टीमें गठित

Updated Jun 14, 2022 | 20:52 IST

Faridabad Water Connections: फरीदाबाद में अवैध पानी-सीवर का कनेक्‍शन चला रहे लोगों पर अब निगम चोरी का केस दर्ज कराएगा। निगम ने अवैध कनेक्‍शनों को वैध करने का अभियान शुरू किया है। इस दौरान जो लोग अपने कनेक्‍शन को वैध नहीं कराएंगे, उन से जुर्माना वसूल करने के साथ चोरी का केस भी दर्ज कराया जाएगा। निगम का मानना है कि, शहर में करीब 4.5 लाख अवैध कनेक्‍शन चल रहे हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
अवैध पानी और सीवर कनेक्‍शन पर दर्ज होगा चोरी का केस
मुख्य बातें
  • पानी और सीवर के अवैध कनेक्‍शन वालें लोगों पर दर्ज होगा चोरी का केस
  • निगमायुक्‍त ने क्षेत्र के हिसाब से जांच के लिए लगाई अधिकारियों की ड्यूटी
  • निगम क्षेत्र में प्रॉपर्टी 6.5 लाख, लेकिन पानी-सीवर कनेक्‍शन सिर्फ 2 लाख

Faridabad Water Connections: फरीदाबाद नगर निगम क्षेत्र में अवैध पानी व सीवर कनेक्‍शन लेने वाले लोगों को अब यह चोरी भारी पड़ सकती है। क्‍योंकि निगम अब ऐसे लोगों का कनेक्‍शन काटने के अलावा उनसे जुर्माना वसूल करने साथ ही ऐसे लोगों पर चोरी का केस भी दर्ज कराया जाएगा। शहर में पानी व सीवर के कनेक्‍शनों की जांच के लिए निगम आयुक्‍त ने कई टीमों का गठन किया है, जो हर गली-मोहल्‍ले में जाकर कनेक्‍शनों की जांच करेगी।

बता दें कि, फरीदाबाद नगर निगम क्षेत्र में करीब 6.5 लाख प्रॉपर्टी है, लेकिन पानी और सीवर के वैध कनेक्‍शन लगभग दो लाख प्रॉपर्टी के पास ही हैं। बाकि के प्रॉपर्टी के पास कोई वैध कनेक्‍शन नहीं है। ऐसे में निगम इन 4.5 लाख प्रॉपर्टी के पास सीवर और पानी का अवैध कनेक्‍शन मान कर चल रहा है। अब ऐसे कनेक्शनों को लेकर निगम गंभीर हो गया है और केस दर्ज कराने की तैयारी कर रहा है।

लगाई गई अधिकारियों की ड्यूटी

इन कनेक्‍शनों की जांच के लिए निगमायुक्त यशपाल यादव ने अधिकारियों की ड्यूटी लगा दी है। आयुक्‍त ने सभी कार्यकारी अभियंताओं, सहायक अभियंताओं और कनिष्ठ अभियंताओं को निर्देश दिया हैं कि वे अपने-अपने क्षेत्र में निरीक्षण करें। साथ ही टीम का गठन कर हर गली-मोहल्‍ले में जांच कराएं। इस दौरान जहां भी अवैध कनेक्‍शन मिले, उसे पहले वैध कराने के लिए जरूरी कदम उठाए। यदि कोई व्यक्ति अवैध कनेक्शन को वैध नहीं कराता है तो कनेक्शन काट दें साथ ही उनसे जुर्माना वसूल करने के साथ जरूरत पड़ने पर चोरी का केस भी दर्ज कराएं। निगम आयुक्‍त ने लोगों से अपील की है कि, कानूनी कार्रवाई से बचने के लिए अवैध कनेक्शनों को वैध कराए। निगम अधिकारियों ने जानकारी दी कि, इस सप्‍ताह दो दिन वार्ड-23 और 26 में कैंप लगाकर 75-75 पानी-सीवर के कनेक्शनों को वैध किया गया। इसके साथ ही इन लोगों से 10,57,000 रुपये की वसूली भी की गई।