लाइव टीवी

Faridabad ESIC Hospital: फरीदाबाद के लिए राहत भरी खबर, आम लोग जल्‍द ईएसआईसी अस्पताल में भी करा सकेंगे इलाज

Updated May 26, 2022 | 19:31 IST

Faridabad ESIC Hospital: फरीदाबाद के ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में जल्‍द ही जिले के आम नागरिक भी इलाज करा सकेंगे। इस संबंध में राज्‍य सरकार और ईएसआईसी के बीच सहमति लगभग बन गई है, जल्‍द ही दोनों एक समझौते पर साइन करने वाले हैं, जिसके बाद नागरिकों को यह सुविधा मिलनी शुरू हो जाएगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspफेसबुक
फरीदबाद में स्थित ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल का भवन
मुख्य बातें
  • फरीदाबाद के ईएसआईसी अस्पताल में जल्‍द आम नागरिकों को भी मिलेगा इलाज
  • राज्‍य सरकार और ईएसआईसी के बीच चल रही समझौते की प्रक्रिया
  • दिल्‍ली में हरियाणा सीएम और केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री की हुई बैठक

Faridabad ESIC Hospital:  फरीदाबाद में मौजूद एक मात्र सरकारी बीके अस्पताल पर निर्भर लाखों लोगों के लिए राहत भरी खबर है। जल्‍द ही जिले के लोग ईएसआईसी अस्‍पताल में भी स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ ले सकेंगे। इस सुविधा को शुरू करने के लिए शासन स्‍तर से एक प्रस्‍ताव तैयार किया गया है। जिसके तहत आम लोगों को स्‍वास्‍थ्‍य सुविधा देने के लिए राज्‍य सरकार व ईएसआईसी के बीच अनुबंध होगा। अनुबंध की यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद लोगों को ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में इलाज मिलना शुरू हो जाएगा।

बता दें कि, अभी जिले में एकमात्र बीके नागरिक अस्पताल मौजूद है, जहां पर प्रतिदिन करीब दो हजार मरीज इलाज के लिए पहुंचते हैं। अभी बुखार, डेंगू, मलेरिया, डायरिया जैसी मौसमी बीमारियों का दौर चल रहा है, जिस वजह से अस्‍पताल पर लगातार भार बढ़ रहा है। अस्‍पताल के अंदर सभी बेड फुल हैं। ऐसे में बेड न मिलने पर कई बार मरीजों को हजारों रुपये खर्च कर निजी अस्पतालों में इलाज कराना पड़ता है। वहीं, ईएसआईसी अस्पताल और डिस्पेंसरियों में अभी केवल श्रमिक और उनके परिजन का ही इलाज किया जाता है, यहां पर भीड़ काफी कम रहती है।

दिल्ली में हुई मुख्‍यमंत्री की बैठक

इस योजना को अमलीजामा पहनाने के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल और केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव के बीच दिल्ली में बैठक हुई। इस बैठक में फरीदाबाद समेत पांच अन्‍य ईएसआईसी अस्पतालों, नर्सिंग महाविद्यालय व ईएसआईसी डिस्पेंसरियों के संदर्भ में गहन विचार-विमर्श हुआ। इस दौरान ईएसआईसी अस्पतालों में आम लोग के इलाज को लेकर भी चर्चा की गई। जिस पर राज्‍य सरकार और रोजगार मंत्री ने सहमति जताई। अब जल्‍द ही राज्‍य की स्वास्थ्य विभाग और ईएसआईसी एमओयू साइन करेंगे। ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के डीन डॉ. असीम दास ने इस योजना की जानकारी देते हुए बताया कि, आम लोगों के लिए इलाज के लिए उच्च स्तर पर सभी प्रक्रिया लगभग पूरी कर ली गई हैं। हालांकि सरकार की तरफ से मंजूरी मिलने के बाद ही इस बारे में पूरी जानकारी दी जा सकती है।