लाइव टीवी

Pollution Free Faridabad: शहर को प्रदूषण मुक्‍त करने और हरा-भरा बनाने का कार्य शुरू, नगर निगम करा रहा ये काम

Updated Mar 31, 2022 | 21:44 IST

Pollution Free Faridabad : नगर निगम शहर को वायु प्रदूषण मुक्‍त बनाने की कोशिश में जुट गया है। इसके तहत जहां तीन माह के अंदर प्रत्‍येक विधानसभा में लाखों पेड़ लगाए जाएंगे, वहीं लोगों को जागरूक करने के लिए भी अभियान चलाया जा रहा है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
अब फरीदाबाद होगा ओर हरा-भरा
मुख्य बातें
  • नगर निगम सभी विधानसभा में लगाएगा लाखों पेड़
  • प्रत्‍येक विधानसभा को मिला 37 लाख का बजट
  • तीन माह में पूरा होगा पेड़-पौधे लगाने का अभियान

Pollution Free Faridabad :  शहर को प्रदूषण मुक्‍त करने और हरा-भरा बनाने के लिए नगर निगम ने पर्यावरण संरक्षण के तहत अपनी मुहिम शुरू कर दी है। इस मुहिम के तहत एनआईटी, फरीदाबाद, बड़खल तथा तिगांव विधानसभा क्षेत्रों में लाखों पेड़-पौधे लगाए जाएंगे। इन जगहों पर मौजूद प्रमुख सड़कों के किनारों के साथ ही डिवाइडर की उबड़-खाबड़ जमीन को भी समतल करके ऐसे पौधे लगाए जाएंगे, जो अधिक मात्रा में आक्सीजन देते हैं। इस परियोजना को अमली जामा पहनने के लिए प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में लगभग 37 लाख रुपये का बजट पास किया गया है। बजट पास होने के साथ ही निगम अधिकारियों ने कार्य भी शुरू करा दिया है।

निगम बागवानी शाखा की ओर से किए जा रहे इस कार्य को लगभग तीन महीने में पूरा कर लिया जाएगा। परियोजना के तहत इन जगहों पर अधिक संख्या में पीपल, जामुन और पिलखन के पौधे लगाए जाएंगे। सड़क किनारे पेड़-पोधे लगाते समय इस बात का भी ख्याल रखा जाएगा कि कहीं मिट्टी के डस्‍ट न उड़ें। वातावरण शुद्ध रहे, इसी उद्देश्य से डिवाइडर के आसपास की मिट्टी का भी उठान किया जा रहा है। नगर निगम के बागवानी शाखा के मुख्य अभियंता बीके कर्दम ने बताया कि पेड़-पौधों के पनपने के लिए जिन क्षेत्रों में मिट्टी डालने की जरूरत पड़ेगी, वहां मिट्टी भी डाली जाएगी।

जागरूकता लाने के लिए चलाया जा रहा अभियान

लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करने और वायु प्रदूषण से होने वाले नुकसान के बारे में बताने के लिए और नगर निगम द्वारा कई जागरूकता अभियान भी चलाए जा रहे हैं। इसी कड़ी में निगम ने राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम भी शुरू किया है। इस अभियान में पेंटिग, नाटक मंचन तथा अन्य जनचेतना कार्यक्रमों के द्वारा लोगों को जागरूक किया जा रहा है। वायु प्रदूषण को कम करने के लिए निगमायुक्त यशपाल यादव ने लोगों से अपील की है कि रेडलाइट पर वाहन का इंजन बंद करें, एक जिम्मेदार नागरिक बनें और फरीदाबाद को प्रदूषण मुक्त बनाएं। हर नागरिक को पर्यावरण संरक्षण अभियान में निगम का सहयोग करना चाहिए।