लाइव टीवी

Delhi-Mathura Highway: दिल्ली-मथुरा हाईवे के बीच सफर करने वालों के लिए अच्छी खबर, इस सुविधा के बाद मिलेगी राहत

Updated Aug 26, 2022 | 22:44 IST

Delhi-Mathura Highway: दिल्ली-मथुरा हाईवे के बीच सफर अब और आसान होगा। बल्लभगढ़ गुड़गांव नहर के साथ बनी लिंक रोड को नए सिरे से डिजाइन किया जाएगा। आगरा नहर के साथ कंक्रीट सड़क बनाई जाएगी। इसमें 12 करोड़ की लागत आएगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
नए सिरे से डिजाइन होगी बल्लभगढ़ गुड़गांव नहर के साथ बनी लिंक रोड
मुख्य बातें
  • दिल्ली-मथुरा हाईवे के बीच सफर अब और होगा आसान
  • आगरा नहर के साथ बनेगी कंक्रीट सड़क
  • बल्लभगढ़-गुड़गांव नहर के साथ बनी लिंक रोड को नए सिरे से किया जाएगा डिजाइन

Delhi-Mathura Highway: दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे और दिल्ली-मथुरा हाईवे पर लोगों के लिए अब सफर और भी आसान होने जा रहा है। इसके लिए फरीदाबाद के बल्लभगढ़ गुड़गांव नहर के साथ बनी लिंक रोड को नए सिरे से डिजाइन किया जाएगा। तारकोल से बनी इस सड़क को अब सीमेंटेड बनाया जाएगा, जिस पर सिंचाई विभाग की तरफ से करीब 12 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। आपको बता दें कि, बल्लभगढ़ में राष्ट्रीय राजमार्ग को बाईपास रोड से जोड़ने के लिए गुड़गांव नहर के साथ चार लेन सड़क बनी हुई हैं। फिलहाल यह सड़क तारकोल की बनी है। 

सड़क के आसपास भारी संख्या में निर्माण होने के कारण बारिश के दौरान पानी सड़क पर भर जाता है। इससे सड़क पर जगह-जगह गहरे गड्ढे हो गए है। जिससे आए दिन दुर्घटनाओं की आशंका बनी रहती है। लोगों को भी काफी परेशान हो रही है। 

सड़क का डिजाइन सेंट्रल रोड रिसर्च इंस्टीट्यूट करेगा तैयार 

ऐसे में अब सिंचाई विभाग ने इस सड़क को सीमेंटेड बनाने की योजना बनाई है। जिससे यह लंबे समय तक बिना टूटे चलती रहे और लोगों को आसान सफर का आनंद मिल सके। सिंचाई विभाग की ओर से सड़क का डिजाइन सेंट्रल रोड रिसर्च इंस्टीट्यूट से तैयार करवाया जा रहा है। डिजाइन के अनुसार, स्मार्ट सड़क की तर्ज पर सड़क के दोनों तरफ सुंदर फुटपाथ, साइकिल ट्रैक, बीच में सेंट्रल वर्ज और बारिश के पानी की निकासी के लिए ड्रेनेज लाइन बिछाई जाएगी। 

अगले महीने शुरू हो जाएगी टेंडर प्रक्रिया

डिजाइन तैयार होने के बाद सड़क निर्माण के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इस सड़क के बनने से सेक्टर-3, सीही गांव, सेक्टर-8, चावला कॉलोनी, सेक्टर 4, 7, सेक्टर 6 और बल्लभगढ़ क्षेत्र की राष्ट्रीय राजमार्ग और दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे लिंक रोड से कनेक्टिविटी बेहतर होगी। सिंचाई विभाग के एसडीओ अरविंद शर्मा ने बताया कि, गुड़गांव नहर के साथ बनी चार लेन सड़क को नए सिरे से डिजाइन करके तैयार कराया जा रहा है। इसे अब सीमेंटेड बनाया जाएगा। अगले माह से टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी और काम शुरू कर दिया जाएगा।