लाइव टीवी

Faridabad Water Crisis: फरीदाबाद महानगर विकास प्राधिकरण ने उठाया कदम, ऐसे सुधरेगा पेयजल आपूर्ति सिस्टम

Updated Apr 07, 2022 | 21:33 IST

Faridabad Water Crisis: फरीदाबाद में भरपूर पेयजल सप्लाई उपलब्ध कराने की दिशा में एफएमडीए 10 रेनीवेल लगाएगा। दो साल में इसके लिए करीब नौ करोड़ रुपये का टेंडर जारी होगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
अब गर्मियों में लोगों को नहीं होगा पानी का संकट
मुख्य बातें
  • रेनीवेल से शहर में की जाती है पेयजल आपूर्ति
  • पानी बूस्टर तक पहुंचाने का काम एफएमडीए का
  • एफएमडीए ने 34 करोड़ रुपये का तैयार किया बजट

Faridabad Water Crisis: फरीदाबाद महानगर विकास प्राधिकरण (एफएमडीए) ने फरीदाबाद में रेनीवेल और पाइप लाइन के रखरखाव के लिए करीब नौ करोड़ रुपये के टेंडर निकालेगा। टेंडर दो साल के लिए निकाले जाएंगे। गौरतलब है कि, फरीदाबाद में लाखों लोगों को पेयजल आपूर्ति यमुना नदी किनारे लगे हुए रेनीवेल से की जाती है। रेनीवेल रखरखाव का ठेका फरवरी में समाप्त हो गया था। गर्मी में पेयजल दिक्कत न हो, इसलिए अब प्राधिकरण ठेका छोड़ना चाहता है।

22 रेनीवेल अब एफएमडीए के पास
नगर निगम और हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के 22 रेनीवेल अब एफएमडीए के पास आ गए हैं। इनका रखरखाव एफएमडीए ही करेगा। यहां से पानी बूस्टर तक पहुंचाने का काम एफएमडीए का है। बाकी शहर में सप्लाई नगर निगम के पास है।

कुल 34 करोड़ का है काम
एफएमडीए ने 34 करोड़ रुपये का बजट तैयार किया है। इसमें से 21 करोड़ रुपये से बिजली का बकाया बिल भरा जाएगा। हर महीने रेनीवेल का दो करोड़ रुपये बिजली का बिल आता है। शहर में रेनीवेल की कुल सात लाइनों से पेयजल सप्लाई की जाती है।

ये होगा काम
ठेका लेने वाली कंपनी रेनीवेल ठीक प्रकार से चले और रोज पर्याप्त पानी निकाला जा सके, यह सुनिश्चित करेगी। साथ ही, पाइप लाइनों में होने वाली लीकेज तुरंत ठीक करेगी। बिजली से संबंधित खराबी दूर की जाएगी। ठेका लेने वाली कंपनी यहां अपने कर्मचारी नियुक्त करेगी।

12 साइटों पर भूजल स्तर की जांच
शहर को भरपूर पेयजल सप्लाई उपलब्ध कराने की दिशा में एफएमडीए दस रेनीवेल लगाएगा। इसके लिए यमुना नदी किनारे 12 साइटों पर भूजल स्तर की जांच हो गई है। अभी शहरवासियों को नगर निगम के 16 और हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (एचएसवीपी) के छह रेनीवेल से पेयजल सप्लाई दी जा रही है। दस रेनीवेल लगने के बाद 100 एमएलडी (एक एमएलडी में दस लाख लीटर) पानी शहरवासियों को मिल सकेगा। शहरवासी फिलहाल पेयजल किल्लत का सामना कर रहे हैं। करीब 450 एमएलडी से अधिक मांग है, जबकि 380 एमएलडी के करीब सप्लाई हो रही है। गर्मी में शहरवासियों को भरपूर पेयजल आपूर्ति के लिए रेनीवेल का सही प्रकार से काम करना जरूरी है। इसलिए उच्च अधिकारियों से टेंडर करने की अनुमति मांगी है।