लाइव टीवी

Faridabad News:वर्ल्ड क्लास बनेगा फरीदाबाद का रेलवे स्टेशन, बनेगा शॉपिंग सेंटर और मल्टीलेवल पार्किंग

Updated Jul 14, 2022 | 13:27 IST

Faridabad News: फरीदाबाद रेलवे स्‍टेशन अब देश के टॉप रेलवे स्‍टेशनों की तरह आधुनिक बनेगा। यहां पर शॉपिंग सेंटर की सुविधा मिलेगी। वहीं मल्‍टीलेवल ऑटोमैटिक पार्किंग की सुविधा भी होगी। इसके अलावा प्राथमिक मेडिकल केंद्र, एटीएम, पूजा स्थल, क्योस्क मशीन की सुविधा भी दी जाएगी।

Loading ...
फरीदाबाद रेलवे स्‍टेशन का होगा आधुनिकरण
मुख्य बातें
  • रेलवे स्‍टेशन के अंदर बनेगा शॉपिंग सेंटर
  • मल्‍टीलेवल पार्किंग होगा पूरी तरह ऑटोमेटिक
  • टेंडर जारी, 30 माह में पूरा होगा निर्माण कार्य

Faridabad News: फरीदाबाद का रेलवे स्टेशन अब आधुनिक सुविधा से लैश देश के टॉप रेलवे स्‍टेशनों में शामिल होगा। इस रेलवे स्‍टेशन का नाजारा भविष्य में मेट्रो रेल स्टेशन की तरह दिखेगा। यहां पर वो सभी सुविधाएं होंगी, जो एक मेट्रो स्‍टेशन के अंदर होती हैं। वहीं स्टेशन के पूर्वी दिशा में बहुमंजिला भवन बनाया जाएगा, जिसे पहले से मौजूद इमारत के साथ एलिवेटेड गलियारा बनाकर जोड़ा जाएगा। इस योजना को अमलीजामा पहनाने के लिए रेलवे ने टेंडर जारी कर दिया है, इसकी निविदा 16 अगस्‍त तक डाली जा सकती है।  

इस योजना की सबसे खास बात यह है कि स्‍टेशन पर ही यात्रियों व शहर के लोगों को जहां शॉपिंग सेंटर की सुविधा मिलेगी। वहीं अब यहां पर वाहनों को खड़ा करने के लिए मल्‍टीलेवल ऑटोमेटिक पार्किंग की सुविधा भी मिलेगी। रेलवे अधिकारियों ने बताया कि स्टेशन के इस आधुनिकीकरण पर 282.13 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे और यह पूरा प्रोजेक्‍ट 30 माह के अंदर पूरा करने का लक्ष्‍य रखा गया है।

पार्किंग में खड़े हो सकेंगे 250 चौपहिया वाहन

यह मल्‍टीलेवल पार्किंग पूरी तरह से ऑटोमेटिक होगी। वाहनों की सुरक्षा के लिए इसमें बैरियर के साथ सेंसर तक लगे होंगे। इससे यात्रियों को यह भी पता चल सकेगा कि पार्किंग स्थल में वाहन खड़े करने के लिए जगह है या नहीं। पार्किंग स्थल में 250 चौपहिया वाहन और 350 दोपहिया वाहनों को खड़ा करने की क्षमता रहेगी। वहीं दिव्यांगों के वाहनों को खड़ा करने के लिए भी अलग से प्रबंध रहेगा।

यात्रियों को मिलेंगी कई सुविधाएं

इस नई इमारत में रेलवे द्वारा यात्रियों को प्राथमिक मेडिकल केंद्र, एटीएम, पूजा स्थल, क्योस्क मशीन की सुविधा भी दी जाएगी। वहीं सिटी सेंटर की तरह विकसित होने वाले शॉपिंग व कैफेटेरिया में भी कई तरह की सुविधा मिलेगी। इसके अलावा स्‍टेशन के अंदर दो नए फुट ओवर ब्रिज भी बनेंगे। साथ ही स्‍टेशन का ज्‍यादातर एरिया वातानुकूलित रहेगा। यहां जीपीएस युक्त घड़ी लगेगी। कंप्यूटरीकृत उदघोषणा व्यवस्था होगी। इसके अलावा सुरक्षा के लिए भी पुख्‍ता इंतजाम किए जाएंगे।