लाइव टीवी

Faridabad Jal Shakti Abhiyan: जल शक्ति अभियान के तहत फलों के बाग लगाने पर किसानों को मिलेगा 50 प्रतिशत तक अनुदान

Updated Jul 06, 2022 | 21:08 IST

Faridabad Jal Shakti Abhiyan News: जल शक्ति अभियान के तहत जिले के किसानों को बाग लगाने पर सरकार 50 फीसदी सब्सिडी दे रही है। यह सब्सिडी प्रति एकड़ चार अलग-अलग कैटेगरी में दिया जाएगा। वहीं जिन किसानों ने पिछले साल धान लगाया था अगर वे इस बार बाग लगाते हैं तो उन्‍हें सात हजार रुपये अतिरिक्‍त मिलेगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
खेत में बाग लगाने पर मिलेगा 50 फीसदी अनुदान
मुख्य बातें
  • बाग लगाने पर किसानों को मिलेगी 50 फीसदी सब्सिडी
  • सब्सिडी प्रति एकड़ चार अलग-अलग कैटेगरी में दी जाएगी
  • धान लगाने वाले किसानों को मिलेगा सात हजार अतिरिक्‍त

Faridabad Jal Shakti Abhiyan News: जल शक्ति अभियान के तहत जिले के किसानों को धान की खेती की जगह फलों का बाग लगाने पर 50 प्रतिशत तक अनुदान दिया जाएगा। सरकार की तरफ से किसानों को सब्सिडी का पैसा तीन किस्तों में दिया जाएगा। यह जानकारी देते हुए जिला उपायुक्त जितेंद्र यादव ने बताया कि सब्सिडी देने का मकसद जल बचाना और किसानों की आय व फलों का उत्पादन बढ़ाना है।

उन्‍होंने बताया कि योजना के तहत एक किसान को अधिकतम 10 एकड़ तक सब्सिडी दी जाएगी। वहीं जिन किसानों ने पिछले वर्ष अपने खेत में धान लगा रखी थी अगर वे इस साल उसमें बाग लगाएंगे तो उन्हें इस सब्सिडी के अलावा सात हजार रुपये अतिरिक्त प्रोत्साहन राशि के रूप में दिए जाएंगे।

यह है सब्सिडी देने की पूरी योजना

इस योजना की जानकारी देते हुए जिला बागवानी अधिकारी डॉ. रमेश कुमार ने बताया कि बाग लगाने के लिए बागवानी विभाग ने चार कैटेगरी बनाई हैं। पहली कैटेगरी में एक एकड़ में 110 पौधे लगाए जाएंगे। इसमें आंवला, नाशपाती, आडू, बेर, चीकू, लीची, आलू बुखारा, बेलगिरी के पौधे लगेंगे। इस कैटेगरी में किसानों को प्रति एकड़ 32,500 रुपये सब्सिडी मिलेगी। इसके अलावा जल शक्ति अभियान के तहत सात हजार रुपये अतिरिक्त प्रोत्साहन राशि के तौर पर दिए जाएंगे।

हर कैटेगिरी में मिलेगा अलग-अलग लाभ

वहीं दूसरी कैटेगरी में एक एकड़ में आम, अनार, आडू, आलू बुखारा, अमरूद, नींबू, नाशपाती व पपीता के 110 से ज्यादा पौधे लगेंगे। इस कैटेगरी में किसान को 50 हजार रुपये प्रति एकड़ सब्सिडी दी जाएगी। इसी तरह तीसरी कैटेगरी में ड्रैगन फ्रूट, अमरूद, अनार के पौधे लगाने पर 70 हजार रुपये सब्सिडी मिलेगी। जिला बागवानी अधिकारी डॉ. रमेश कुमार ने बताया कि चौथी कैटेगिरी में अगर किसान एक एकड़ में आठ गुना आठ मीटर दूरी पर खजूर का पौधा लगाता है तो उसे 1.40 लाख रुपये सब्सिडी मिलेगी। पहले साल किसान को 84 हजार, दूसरे व तीसरे साल 28-28 हजार रुपये दिए जाएंगे।