लाइव टीवी

Faridabad News: फरीदाबाद बनेगा सुंदर, सड़के दिखेंगी लंदन जैसी, नगर निगम ने बनाया ये खास प्रोजेक्‍ट

Updated Apr 24, 2022 | 13:32 IST

Faridabad News: फरीदाबाद नगर निगम शहर की सड़कों को सुंदर बनाने में जुटा है। यहां की सड़कों के किनारे बनने वाले ग्रीनबेल्‍ट पर खास ध्‍यान दिया जा रहा है। निगम अधिकारियों का कहना है कि, इन ग्रीनबेल्‍ट में देशी के साथ विदेशी फूल और पेड़-पौधे भी लगेंगे। जिससे किसी भी मौसम में इन ग्रीनबेल्‍ट का रंग फीका नहीं पड़ेगा। हर मौसम में इन ग्रीनबेल्‍ट का अलग रंग दिखेगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
फरीदाबाद की सड़के बनेंगी लंदन की तरह खूबसूरत (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • फरीदाबाद की ग्रीनबेल्‍ट में खिलेंगे विदेशी फूल
  • ये ग्रीनबेल्‍ट लंदन की तरह हर मौसम में दिखेंगी कलरफुल
  • ग्रीनबेल्‍ड डेवलपमेंट में कोताही बरतने पर होगी सख्‍त कार्रवाई

Faridabad News: फरीदाबाद अब स्‍मार्ट के साथ सुंदर भी बनेंगा। यहां की सड़कें लंदन की तरह ब्‍यूटीफुल नजर आएंगी। सड़कों को खूबसूरत बनाने के लिए फरीदाबाद नगर निगम ग्रीनबेल्‍ट पर खास ध्‍यान दे रहा है। यहां की ग्रीनबेल्‍ट के अंदर कई तरह के पेड़-पौधे और फूलों को लगाया जाएगा। जिससे हर मौसम में इनकी सुंदरता बनी रहे। साथ ही इन ग्रीनबेल्‍ट में डलने वाली मिट्टी भी बढि़या क्‍वालिटी की होगी। इसे लेकर निगम ने यहां ग्रीनबेल्‍ट पर कार्य कर रही एजेंसियों को सख्‍त निर्देश दिए हैं।

बता दें कि, इस समय शहर की सड़कों को सवारने का कार्य चल रहा है। सभी ग्रीनबेल्‍ट में नए सिरे से पेड़-पौधों का रोपण हो रहा है। इसके लिए कई एजेंसियों को ठेका दिया गया है। निगम के अधिकारी लगातार इन विकास कार्यों पर नजर बनाए हुए हैं। निगम आयुक्‍त ने इस कार्य में लापरवाही बरतने वाली एजेंसियों को सख्‍त कार्रवाई के लिए तैयार रहने की चेतवानी दे रखी है।

ग्रीनबेल्‍ट में देखने को मिलेंगे कई तरह के फूल और पेड़-पौधे  

निगम की मुख्य कार्यकारी अधिकारी डा.गरिमा मित्तल ने बताया कि, इस समय निगम द्वारा ग्रीनबेल्ट विकसित करने का कार्य किया जा रहा है। अब यहां के ग्रीनबेल्‍ट में आपको देशी के साथ विदेशी फूल और पेड़-पौधे भी देखने को मिलेंगे। निगम ने ऐसे फूलों का डाटा तैयार किया है, जो सदाबहार होते हैं। इससे इन ग्रीनबेल्‍ट की सुंदरता किसी भी मौसम में फीकी नहीं पड़ेगी। हर मौसम में इसका लंदन की सड़कों की तरह अलग रंग होगा। डॉ. मित्‍तल ने कहा कि, इस कार्य में किसी तरह की कोताही बर्दाश्‍त नहीं की जाएगी। लापरवाही बरतने वाली एजेंसियों पर सख्‍त कार्रवाई होगी।

अधिकारी कर रहे लगातार दौरा

ग्रीनबेल्‍ट के कार्य पर नजर रखने के लिए निगम अधिकारी लगातार साइट का दौरा भी कर रहे हैं। शनिवार को स्मार्ट सिटी के तकनीकी सलाहकार ललित अरोड़ा और कार्यकारी अभियंता अरविंद शेखावत अपनी टीम के साथ सेक्‍टर-21ए ग्रीन बेल्‍ट निर्माण स्‍थल पर पहुंचे। यहां ग्रीनबेल्ट में मलबा और पत्थर देखकर संबंधित एजेंसी को कारण बताओ नोटिस जारी किया, साथ ही, छह से आठ इंच तक मलबा हटाकर बढ़िया क्‍वालिटी की मिट्टी डालने का निर्देश दिया। साथ ही सप्ताहभर बाद दोबारा मुआयना करने के लिए भी कहा। बता दें कि, इस सड़क के दोनों ओर ग्रीनबेल्ट विकसित की जा रही है। यहां नई मिट्टी डालने के बजाए ठेकेदार पत्थरयुक्त मलबा डाल रहा है। जिसकी शिकायत मिलने पर अधिकारियों ने जांच की।