लाइव टीवी

Faridabad News: मतदाता सूची से कट गया है नाम तो इस दिन कराएं अपडेट, प्रशासन शुरू करने जा रहा पुनरीक्षण कार्य

Updated Apr 16, 2022 | 23:00 IST

Faridabad News: फरीदाबाद में नगर निगम चुनाव को देखते हुए हरियाणा निर्वाचन आयोग ने मतदाता सूची का पुनरीक्षण कार्य शुरू किया है। मतदाता इस दौरान अपने नाम को अपडेट करा सकते हैं। यह कार्य 11 मई तक निरंतर चलता रहेगा। इसके बाद मतदाता सूची का ड्राफ्ट 12 मई को तैयार कर लिया जाएगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
12 मई को तैयार होगा मतदाता सूची का ड्राफ्ट
मुख्य बातें
  • मतदाताओं के पास वोटर लिस्‍ट में नाम जुड़वाने का आखिरी मौका
  • 21 अप्रैल से शुरू होगा मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्य
  • मतदाता वोटर हेल्पलाइन एप से भी कर सकते हैं आवेदन

Faridabad News: फरीदाबाद के नागरिकों के लिए मतदाता सूची में नाम जुड़वाने, अपडेट करवाने के लिए सुनहरा मौका है। प्रशासन ऐसे नागिरकों को आखिरी मौका देने जा रहा है। उपायुक्त कम जिला निर्वाचन अधिकारी जितेंद्र यादव ने बताया कि हरियाणा निर्वाचन आयोग द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार नगर निगम फरीदाबाद के लिए मतदाता सूची का पुनरीक्षण कार्य आगामी 21 अप्रैल को शुरू किया जाएगा।

यह कार्य 11 मई तक निरंतर चलता रहेगा। इसके बाद मतदाता सूची का ड्राफ्ट 12 मई को तैयार कर लिया जाएगा और 18 मई को दावे और आपत्तियां प्राप्त किए जाएंगे। जिन नागिरकों का नाम किसी कारणवश मतदाता सूची से हट गया है, वे इस दौरान अपने नाम को जुड़वा सकते हैं। उपायुक्त ने कहा कि इस संबंध में 31 मई को दावे और आपत्तियां डिस्क्लोज किए जाएंगे।

वोटर हेल्पलाइन एप भी शुरू

उपायुक्त ने बताया कि, मतदाता सूची में नाम शामिल करवाने तथा हटाने के लिए वोटर हेल्पलाइन एप भी शुरू किया गया है। उन्होंने सभी निर्वाचक पंजीयन अधिकारियों, सहायक निर्वाचक पंजीयन अधिकारियों, सुपरवाइजरों, बीएलओ को यह एप अपने एंड्रॉयड मोबाइल फोन में डाउनलोड करने और इसको अधिक से अधिक उपयोग में लाने के लिए निर्देश दिए हैं। कोई भी व्यक्ति अपने एंड्रॉयड मोबाइल फोन के प्ले स्टोर में जाकर इस एप को डाउनलोड कर सकता है। 

ऐसे काम करेगा एप

इसके लिए मतदाता को सबसे पहले पंजीकृत करना होता है। पंजीकृत मतदाता को उसके मोबाइल पर पासवर्ड जारी होगा। उसमें डाउनलोड उपरान्त कोई भी व्यक्ति नया मतदाता बनने के लिये फॉर्म नंबर 6, मतदाता सूची से नाम हटवाने के लिए फार्म नंबर 7, मतदाता सूची में अपने विवरण में किसी भी प्रकार की शुद्धि के लिये फॉर्म नंबर 8 और एक ही विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में अन्य स्थान पर स्थानांतरित होने पर फार्म नंबर 8 क में आवेदन कर सकता है। इन आवेदनों पर सुनवाई भी 31 मई को किया जाएगा।