लाइव टीवी

Faridabad News: एनआईटी बस अड्डे की शुरुआत को लेकर बड़ी घोषणा, इस खास दिन होगा शुभारंभ, मिलेंगी ये सुविधाएं

Updated Jul 11, 2022 | 20:33 IST

Faridabad News: एनआईटी के सामने करीब 125 करोड़ रुपये की लागत से बन रहे नए बस अड्डे को एक नवंबर को हरियाणा दिवस पर जनता को समर्पित किया जाएगा। इस बस अड्डे का करीब 80 फीसदी निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। यहां से अभी 50 लंबी दूरी की और 60 से 70 सिटी बस चलाई जाएगी। इस बस अड्डे पर लोगों को कई तरह की सुविधाएं मिलेंगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
फरीदाबाद के पुराने बस अड्डे में खड़ी बसें (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • एनआईटी बस स्‍टैंड एक नवंबर को हरियाणा दिवस पर होगा शुरू
  • यहां से चलेंगी 50 लंबी दूरी और करीब 60 से 70 सिटी बसें
  • बस स्‍टैंड में बनाया गया है 900 वाहनों की पार्किंग एरिया

Faridabad News: फरीदाबाद में एनआईटी के सामने करीब 125 करोड़ रुपये की लागत से बन रहे नए बस अड्डे को लेकर बड़ी घोषणा की गई है। इस बस अड्डे को एक नवंबर को पड़ने वाले हरियाणा दिवस पर जनता को समर्पित किया जाएगा। इस बस अड्डे का करीब 80 फीसदी निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। अब यहां पर सौंदर्यीकरण का कार्य किया जा रहा है। निर्माण में जुड़े अधिकारियों का दावा है कि, इस कार्य को भी 15 अक्तूबर से पहले पूरा कर लिया जाएगा। इस बस अड्डे से शुरुआत में हरियाणा सहित विभिन्न प्रदेशों के लिए करीब 50 बसों का संचालन होगा। इसके अलावा 60 से 70 सिटी बसों का संचालन भी यहां से होगा।

बता दें कि, इस बस अड्डे का निर्माण पीपीपी मोड में करीब 4 एकड़ भूमि में किया गया है। बस अड्डे पर एक पांच मंजिला इमारत बनाई गई। इसके ग्राउंड फ्लोर पर 1384 स्क्वॉयर मीटर क्षेत्र में 9 बूथ पर 18 बसें एक साथ खड़ी करने की व्यवस्था की गई है। वहीं फर्स्‍ट फ्लोर के आधे हिस्से में डिपो की व्यवस्था की जाएगी। यहां पर दो बेसमेंट बनाए गए है। दोनों बेसमेंट का उपयोग शहर के लोगों के पार्किंग की लिए होगा। जिसमें करीब 900 गाड़ियों के खड़े होने की व्यवस्था भी होगी।

बस अड्डे पर बस के अलावा भी मिलेंगी कई सुविधा

इस बस अड्डे पर यात्रियों को सभी तरह की सुविधाएं मिलेंगी। यहां के पांचों फ्लोर के सभी दरवाजे सेंसर से खुलेंगे और बंद होंगे। इस बस अड्डे की एक खास बात यह भी होगी कि, यहां पर बस मिलने के अलावा व्यावसायिक गतविधियां भी होंगी, क्‍योंकि इसके एक भाग को व्‍यवसायिक हब के रूप में डेवलप किया जा रहा है। फरीदाबाद डिपो के महाप्रबंधक लेखराज ने बताया कि, शहरवासियों के मनोरंजन के लिए यहां 8 सिनेमाघर भी बनाए गए हैं। इसके अलावा अधिकारी, ड्राइवर व कंडक्टरों के लिए रेस्ट रूम, कैंटीन, फूड कोर्ट, शौचालय, वेटिंग रूम आदि की व्यवस्था भी की गई है। हर फ्लोर पर जाने के लिए सीढ़ियों के साथ-साथ लिफ्ट लग चुकी है।