लाइव टीवी

Faridabad: गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों में बच्‍चों का दाखिला न कराए अभिभावक, विभाग का निर्देश जारी

Updated Apr 13, 2022 | 22:25 IST

Faridabad School : फरीदाबाद के सभी गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों को अब शिक्षा विभाग मान्‍यता नहीं देगा। विभाग ने ऐसे स्‍कूलों का नाम अपने एमआईएस पोर्टल से हटाना शुरू कर दिया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों पर होगी कार्रवाई (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • शिक्षा विभाग स्‍कूलों को अब नहीं देगा अस्‍थाई मान्‍यता
  • बंद होंगे जिले में मौजूद करीब 500 गैर मान्यता प्राप्त स्कूल
  • विभाग ने दिया इन स्‍कूलों में बच्‍चों का दाखिला न कराने का निर्देश

Faridabad School : जिले में स्थित गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों पर शिक्षा विभाग सख्‍त हो गया है। मौलिक शिक्षा निदेशालय के निर्देश का पालन करते हुए विभाग ने गैर मान्यता प्राप्त स्‍कूलों को चिन्हित कर कार्रवाई शुरू कर दी है। कार्रवाई के तहत मौलिक शिक्षा निदेशालय ने अपने एमआईएस पोर्टल से ऐसे स्कूलों के नाम हटाने शुरू कर दिए हैं। साथ ही निदेशालय ने अभिभावकों के लिए चेतावनी जारी की है, कि ऐसे स्‍कूलों में अपने बच्‍चे का दाखिला कराने वाले अभिभावक हर परिस्थिति के जिम्‍मेदार खुद होंगे।

बता दें कि, हरियाणा मौलिक शिक्षा निदेशालय की तरफ से प्रति वर्ष पहली से आठवीं कक्षा तक के विद्यालयों को अस्थायी मान्यता दी जाती है, जो कि, एक वर्ष के मान्य होती थी। निदेशालय ने अब ऐसे विद्यालयों को अस्थायी मान्यता नहीं देने का फैसला किया है। 

अधर में लटका बच्‍चों का भविष्‍य

फरीदाबाद जिले में बता दें कि, जिले में 391 निजी विद्यालय हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा मान्यता प्राप्त हैं। वहीं, करीब 500 से अधिक गैर मान्यता प्राप्त स्कूल हैं। जिनमें हजारों बच्‍चे अभी तक पढ़ाई कर रहे थे, लेकिन विभाग के इस आदेश के बाद इन स्‍कूलों के साथ इनमें पढ़ने वाले बच्‍चों का भविष्‍य भी अधर में लटक गया है।

अब कार्रवाई भी होगी

विभाग के इस कार्रवाई के बारे में जानकारी देते हुए जिला शिक्षा अधिकारी रितु चौधरी ने बताया कि, मौलिक शिक्षा निदेशालय ने एमआईएस पोर्टल से विद्यालयों को हटाने के अलावा उनके खिलाफ कार्रवाई भी करने का निर्देश दिया है। यदि इनमें से कोई स्‍कूल इस सत्र में दाखिला करते पाया जाता है, तो संबंधित के खिलाफ कार्रवाई करने के फैसले किए हैं।

अभिभावकों को जागरूक कर रहा विभाग

जिला शिक्षा विभाग जल्द ही इस तरफ कदम उठाएगा। फिलहाल विभाग अभिभावकों को जागरूक कर रहा है। इसके लिए वह अभिभावकों को राजकीय विद्यालयों में दाखिले के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं। विभाग ने बिल्कुल स्पष्ट कर दिया है कि, वह विद्यालयों को अब अस्थायी मान्यता नहीं देगी। एमआईएस पोर्टल पर गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों के नाम हटाने की प्रक्रिया चल रही है। इसके अलावा उन स्कूलों के खिलाफ भी जल्द ही कार्रवाई की जाएगी, जो दाखिले कर रहे हैं।