लाइव टीवी

Faridabad Disposal: डिस्पोजल बंद होने से शहर के कई इलाकों में सीवर लाइन पूरी तरह से जाम, बड़ी लापरवाही आई सामने

Updated Jun 07, 2022 | 16:17 IST

Faridabad Municipal Corporation: फरीदाबाद में सीवर जाम होने से घरों में गंदा पानी आने की समस्‍या लगातार बढ़ती जा रही है। मुजेसर डिस्पोजल पिछले करीब एक माह से बंद पड़ा है। जिसकी वजह से शहर के कई इलाकों में सीवर ओवरफ्लो हो गया है। पार्षदों नें निगम आयुक्‍त से इंजीनियरिंग ब्रांच की शिकायत करते हुए लापरवाही का आरोप लगाया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
मुजेसर डिस्पोजल बंद होने से सीवर ओवरफ्लो
मुख्य बातें
  • डिपोजल बंद होने से सीवर ओवरफ्लो होकर घर में जा रहा गंदा पानी
  • पार्षदों ने निगम अधिकारियों की लापरवाही की शिकायत आयुक्‍त से की
  • पार्षदों का आरोप एक लाख की आबादी परेशान, लेकिन नहीं हो रहा समाधान

Faridabad Municipal Corporation: फरीदाबाद में सीवर जाम की समस्‍या बढ़ती जा रही है। सीवर जाम होने से गंदा पानी ओवरफलो होकर लोगों के घरों में पहुंच रहा है, हालांकि इसके बाद भी नगर निगम अधिकारियों द्वारा सिर्फ खानापूर्ति की जा रही है। कई इलाकों में सीवर जाम की समस्‍या का मुख्‍य कारण निगम अधिकारियों की लापरवाही सामने आई है। शहर का मुजेसर डिस्पोजल पिछले एक महीने से बंद पड़ा था। इसे चलाने के लिए पिछले दिनों हुई बरसात के बाद निगम आयुक्त यशपाल यादव और चीफ इंजीनियर रामजी लाल ने मुजेसर डिस्पोजल का निरीक्षण भी किया था।

उस समय निगम आयुक्‍त के आदेश पर निगम के जेई और एसडीओ ने जुगाड़ करके डिस्पोजल की मोटर चला दी थी, लेकिन एक दिन बाद ही डिस्‍पोजल फिर से बंद हो गई। जिसके बाद से यह बंद ही पड़ी है।

पार्षदों ने निगम आयुक्‍त से की इंजीनियरिंग ब्रांच की शिकायत

डिस्पोजल बंद होने के कारण इससे जुड़े मुजेसर गांव, एनआईटी-एक, दो, तीन, पांच सहित अन्‍य इलाकों में सीवर लाइन पूरी तरह से जाम हो गई है। अब सीवर का गंदा पानी ओवर फ्लो होकर लोगों के घरों में पहुंच रहा है। इससे नाराज लोगों ने अपने वार्ड के पार्षदों से इसकी शिकायत की। जिसके बाद वार्ड-11, 12, 19 और 14 के पार्षदों ने इस समस्‍या को लेकर आयुक्त यशपाल यादव से मुलाकात की और इंजीनियरिंग ब्रांच की शिकायत करते हुए कहा कि निगम की इंजीनियरिंग ब्रांच सीवर ओवरफ्लो को लेकर कोई भी समाधान नहीं निकाल रही है। समस्‍या लगातार बढ़ती जा रही है, वहीं लापरवाह अधिकारी हाथ पर हाथ धेरे बैठे हैं। पार्षदों ने कहा कि इस समय शहर की करीब एक लाख की आबादी इस समस्या से जूझ रही है। वहीं इस समस्‍या को लेकर नगर निगम के एक्सईएन ओपी कर्दम ने बताया कि बीते दिनों हुई तेज बरसात में डिस्पोजल पानी में पूरी तरह से डूब गया था। उसकी मैंटिनेंस का काम अभी चल रहा है। जल्द ही इसके मोटर को सही करके इसे शुरू कर दिया जाएगा।