लाइव टीवी

Surajkund Handicraft Fair:वीकेंड पर गुलजार हुआ सूरजकुंड मेला, सैलानी उठा रहे दूसरे राज्‍यों के जायके का लुफ्त

Updated Mar 27, 2022 | 23:06 IST

Surajkund Handicraft Fair: भीषण गर्मी और वीकडे के कारण अभी तक सुस्‍त पड़े सूरजकुंड मेले में वीकेंड पर रौनक छा गई है। इस मेले में शनिवार को जहां 52 हजार सैलानी पहुंचे, वहीं रविवार को यह आंकड़ा 70 हजार को पार कर गया। भीड़ के कारण दुकानदारों के चेहरे पर भी खुशी छाई है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
सूरजकुंड मेले में उमड़ी भीड़
मुख्य बातें
  • सूरजकुंड मेले में उमड़ रही सैलानियों की भीड़
  • भीषण गर्मी के बाद भी लोग उठा रहे मेले का आंनद
  • मेले में रविवार को रिकार्ड स्‍तर तक पहुंची सैलानियों की संख्‍या

Surajkund Handicraft Fair: एक सप्‍ताह से चल रहा 35वां सूरजकुंड हस्तशिल्प मेला वीकेंड पर गुलजार हो उठा है। यहां पिछले दो दिनों से दर्शकों की भीड़ उमड़ रही है। इस भीड़ को देखकर यहां पहुंचे शिल्पकारों के चेहरों पर भी रौनक छा गई। सैलानी इस मेले में खरीददारी करने के साथ चौपालों पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का लुत्फ उठाने भी पहुंच रहे हैं। भीड़ के कारण वीकेंड पर पार्किंग स्थलों पर भी पहले के मुकाबले वाहनों की संख्या ज्यादा नजर आई। इस दौरान ट्रैफिक नियंत्रण करने के लिए पुलिस दिल्ली-सूरजकुंड रोड पर जगह-जगह तैनात रही।

सूरजकुंड हस्तशिल्प मेला एक सप्‍ताह से चल रहा है। हालांकि गर्मी और वीकडे होने के कारण सैलानी अब तक इस मेले से दूरी बनाए हुए थे, लेकिन वीकेंड शुरू होते ही मेले में दर्शकों की तदाद बढ़ने लगी। इस मेले में शनिवार को जहां रिकार्ड 52 हजार दर्शक पहुंचे, वहीं रविवार को शाम तक यह आकड़ा 70 हजार को पार गया। सैलानियों की भीड़ देखकर अनुमान लगाया जा रहा है कि, जलछ ही यह भीड़ 1 लाख को पार कर जाएगी। अगर इस आंकड़े तक दर्शकों की संख्‍या पहुंचती है तो यह मेला प्रशासन के लिए बड़ी उपलब्धि होगी, वहीं इससे यहां के दुकानदारों को भी काफी फायदा मिलेगा।

चौपाल में सैलानियों का मन मोह रहे कलाकर

भीड़ बढ़ने के कारण चौपाला में भी रौनक छा गई है। भीड़ के सामने प्रस्तुति देने में कलाकारों को भी आनंद आया। देशी-विदेशी कलाकारों ने चौपाल पर अपने देश की संस्कृति को गाकर व डांस के माध्यम से बताया। नाइजीरियन, जिम्बाब्वे जैसे देशों के कलाकार खुशी के मौके पर गाए जाने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमों को चौपाल पर बताया। वहीं हिमाचल प्रदेश के कलाकारों ने हिमावड़ा डांस करके अपनी प्रदेश की संस्कृति से रूबरू कराया। राजस्थानी कलाकारों का नृत्य भी लोगों को खूब पसंद आया। दर्शकों ने तालियां बजाकर इन कलाकारों का मनोबल बढ़ाया।