लाइव टीवी

Faridabad News: राजा नाहर सिंह महल में घूमने के लिए अब जेब करनी पड़ेगी ढीली, पयर्टन विभाग ने लगाया शुल्‍क

Updated Jun 29, 2022 | 12:44 IST

Faridabad News: बल्‍लभगढ़ स्थित राजा नाहर सिंह महल देखने के लिए अब लोगों को अपनी जेब ढीली करनी पड़ेगी। अब इस महल को घूमने के लिए आने वाले लोगों से पयर्टन विभाग प्रति व्‍यक्ति 20 रुपये शुल्‍क वसूलेगा। टिकट से मिलने वाले पैसे से विभाग यहां पर डेवलपमेंट व सुंदरीकरण का कार्य कर इसे और खूबसूरत बनाएगा। यह योजना एक जुलाई से लागू हो जाएगी।

Loading ...
राजा नाहर सिंह महल में अब लगेगा टिकट
मुख्य बातें
  • राजा नाहर सिंह महल घूमने आने वाले लोगों को लेना पड़ेगा टिकट
  • एक जुलाई से शुरू होगी शुल्‍क वसूली, मिले पैसे से होगा डेवलपमेंट
  • फिल्मों और विज्ञापनों की शूटिंग के लिए प्रति घंटे के हिसाब से होगा शुल्‍क

Faridabad News: अगर आपको एतिहासिक चीजों व राजा महराजाओं के भव्‍य महल में घूमने का शौक है तो आपने बल्‍लभगढ़ स्थित राजा नाहर सिंह महल जरूर घूमा होगा। इसके लिए आपको कोई शुल्‍क भी देना पड़ा होगा। हालांकि अब बिना शुल्क घूमना संभव नहीं होगा। इस महल को देखने के लिए अब लोगों को अपने जेब ढीली करनी पड़ेगी। अब इस महल को घूमने के लिए आने वाले लोगों से पयर्टन विभाग प्रति व्‍यक्ति 20 रुपये शुल्‍क वसूलेगा। इसके लिए महल के मुख्‍य द्वारा पर एक टिकट घर बनाया जाएगा, जहां पर तैनात पयर्टन विभाग के कर्मचारी लोगों को टिकट देंगे। बगैर टिकट अब महल में प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी। इस टिकट से मिलने वाले पैसे से विभाग यहां पर डेवलपमेंट व सुंदरीकरण का कार्य कर इसे और खूबसूरत बनाएगा।

बता दें कि, यह महल 1857 की क्रांति के अग्रणी योद्धाओं में से एक राजा नाहर सिंह का है। इस महल की खूबसूरती को निहराने के लिए यहां पर प्रतिदिन सैकड़ों लोग पहुंचते हैं। इस महल को शहर के टॉप पिकनिक स्‍पॉट में से एक माना जाता है। महल की सुंदरता के कारण यहां पर फिल्मों और विज्ञापनों की शूटिंग भी चलती रहती हैं। अभी तक इस तरह के किसी भी कार्य के लिए पैसे नहीं लिए जाते थे।

फिल्मों और विज्ञापनों की शूटिंग के होंगे अलग रेट

हरियाणा पर्यटन विभाग ने अब इस महल का व्यवसायिक लाभ उठाने का प्‍लान बनाया है। एक जुलाई से यहां घूमने के लिए आने वाले लोगों को 20 रुपये की प्रवेश टिकट लेनी होगी। वहीं यहां पर फिल्मों और विज्ञापनों की शूटिंग करने वाले लोगों को भी अब शुल्‍क देना होगा। पर्यटन विभाग के अधिकारियों के अनुसार, यहा पर किसी भी तरह के शूटिंग व व्‍यवसायिक उपयोग के लिए अब लोगों को शुल्‍क देना होगा। यह शुल्‍क प्रति घंटे और प्रति दिन के हिसाब से अलग-अलग होगा। शुल्‍क दर तय करने को लेकर अधिकारियों में अभी विचार-विमर्श चल रहा है। इसे इसी सप्‍ताह लागू कर दिया जाएगा। राजा नाहर सिंह महल हेरीटेज होटल बल्लभगढ़ के प्रबंधक सतप्रकाश शर्मा ने कहा कि, इससे जहां पर्यटन विभाग का राजस्व बढ़ेगा, वहीं महल प्रांगण का दुरुपयोग भी रुकेगा। अभी यहां पर लोग बेवजह भीड़ लगाए रहते हैं, शुल्‍क लगने के बाद भीड़ भी कंट्रोल होगी।