लाइव टीवी

Faridabad News : KMP-KGP के साथ अन्य सड़कों पर सफर होगा महंगा, 1 अप्रैल से टोल टैक्स का बढ़ेगा रेट

Updated Mar 30, 2022 | 13:36 IST

Faridabad News : कुंडली मानेसर पलवल व कुंडली गाजियाबाद पलवल सहित अन्य सड़कों पर सफर करना अब महंगा हो जाएगा। यह नियम अप्रैल से लागू हो जाएंगे। हरियाणा सरकार के टोल टैक्स रेट में भारी बढ़ोतरी की गई है जिसका असर आम जनता पर भी पड़ेगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
सफर करने वालों को ढीली करनी पड़ सकती है जेब, बढ़ेगा टोल टैक्स (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • कुंडली मानेसर पलवल व कुंडली गाजियाबाद पलवल एक्सप्रेस वे सहित अन्य सड़कों पर सफर होगा महंगा
  • 1 अप्रैल से इन सड़कों पर यात्रा करने वाले यात्रियों को देना होगा महंगा टोल टैक्स
  • हरियाणा सरकार ने एनएचएआई (NHAI) के साथ टोल टैक्स के रेट में की भारी बढ़ोतरी

Faridabad News : कुंडली मानेसर पलवल व कुंडली गाजियाबाद पलवल एक्सप्रेस-वे सहित अन्य सड़कों पर भी अब सफर करना महंगा हो जाएगा। अब यात्रा करने वाले लोगों को इन सड़कों से गुजरते समय अपनी जेब ढीली करनी होगी। इन सड़कों पर यात्रा करने वाले लोगों को पहले से अधिक टोल टैक्स चुकाना पड़ेगा। हरियाणा के निवासियों को अब 1 अप्रैल से महंगाई का एक और झटका लगने वाला है। 1 अप्रैल से हरियाणा सरकार ने टोल टैक्स के रेट में भारी बढ़ोतरी की है।

प्रदेश के लगभग सभी टोल टैक्स पर टोल की दरें अब पहले से महंगी हो जाएंगी। इससे अब चार पहिया वाहन रखने वालों पर इसका सबसे ज़्यादा असर पड़ने वाला है। अब एक्सप्रेस-वे सहित अन्य सड़कों पर यात्रा करने वाले लोगों को टोल टैक्स के लिए जेब ढीली करनी पड़ेगी। हरियाणा सरकार ने एनएचएआई के साथ इन सड़कों पर यात्रा के लिए टोल टैक्स में भारी बढ़ोतरी कर दी है। 

NHAI के निर्देश पर बढ़ेंगे टोल रेट

नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया की सिफारिश पर सड़क एवं परिवहन मंत्रालय केजीपी और हरियाणा राज्य औद्योगिक आधारभूत संरचना विकास निगम की तरफ से केएमपी एक्सप्रेस-वे की टोल दरें निर्धारित करेंगे। अभी तक टोल बढ़ोतरी को लेकर रेट पर कोई निर्धारण नहीं किया जा सका है। उम्मीद है कि, जल्द ही रेट लिस्ट जारी कर दी जाएगी। टोल टैक्स बढ़ाने के पीछे लॉकडाउन के दौरान हुए घाटे को पूरा करने का कारण बताया जा रहा है। वहीं टोल बढ़ोतरी को लेकर लोगों में खासा नाराजगी दिख रही है। लोगों का मानना है कि, टोल बढ़ोतरी से पहले सरकार को इसकी सूचना दी जानी चाहिए। अचानक हुई इस बढ़ोतरी से लोग खासा परेशान नजर आ रहे हैं। लोगों का कहना है कि, टोल बढ़ोतरी के साथ सरकार को सुविधाओं का भी ध्यान रखना चाहिए। सड़कों पर मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध नहीं है और लगातार सरकार द्वारा टोल टैक्स में बढ़ोतरी की जा रही है।

न लाईट और न कोई अन्य सुविधा

केएमपी पर टोल बैरियर के अलावा कहीं लाईट नहीं लगाई गई हैं। सड़क जगह-जगह से टूटकर जर्जर हो चुकी है। कई जगह सड़कों में गड्ढे भी हैं। कई बार शिकायत किए जाने के बाद भी सड़कों की मरम्मत नहीं की गई है। लोगों का कहना है कि, खस्ताहाल सड़कों के लिए भारी टैक्स वसूली किया जाना पूरी तरह गलत है। न तो पानी निकासी कि कोई उचित व्यवस्था की गई है और ना ही लाइट व अन्य संसाधनों की। जगह-जगह सड़कों के किनारे बनी नालियां भी टूटी हुई है। डिवाइडर पर आज तक फूल नहीं लगे और पानी का छिड़काव भी नहीं हो रहा है। इतना ही नहीं सुरक्षा के कोई इंतजाम नहीं है और दूर तक टॉयलेट भी नहीं है। वाहनों में तेल और गैस भरने तक के प्रबंध नहीं है।

5 रुपए KM तक की हो सकती है बढ़ोतरी

केएमपी पर हल्के सवारी वाहन जैसे कार 1.35 रुपए, हल्के वाणिज्यिक वाहन से 2.18 व भारी वाहनों से 4.96 रुपए प्रति किलोमीटर वसूली की जा रही है। कार से 30 से 205 और हल्के व भारी वाणिज्यिक वाहन से 100 से 1490 रुपए तक वसूली की जा रही है। एक अप्रैल से कार चालकों को पलवल से नूंह का 45 रुपए, तावडू का 70 रुपए और गुरुग्राम का करीब 90 रुपए टोल देना होगा। टोल दरें 31 मार्च आधी रात से शुरू होंगी। इसमें करीब पांच रुपए प्रति किलोमीटर तक की बढ़ोतरी होगी।