लाइव टीवी

Faridabad News: हैंडसम लड़कों की फोटो लगा मैट्रिमोनियल साइट्स पर ठगी, दो विदेशी ठग गिराफ्तार, जानिए पूरी कहानी

Updated Jul 07, 2022 | 18:05 IST

Faridabad Crime News: साइबर पुलिस ने दो ऐसे विदेशी नागरिकों को गिरफ्तार किया है। जो मैट्रिमोनियल वेबसाइट्स पर फर्जी अकाउंडट बनाकर भारतीय युवतियों को ठगते थे। आरोपी खुद को भारतीय एनआरआई बताकर मंहगा गिफ्ट भेजने के नाम पर पैसे ऐंठते। पुलिस अब दोनों से पूछताछ में जुटी है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
मैट्रिमोनियल साइट्स पर शादी का झांसा देकर ठगी करने वाले दो विदेशी गिरफ्तार
मुख्य बातें
  • आरोपी फर्जी फोटो के सहारे बनाते एनआरआई की पहचान
  • भारतीय युवकों व उनके परिजनों की फोटो का करते इस्‍तेमाल
  • विदेश से महंगे गिफ्ट भेजने का झांसा देकर ऐंठते थे पैसे

Faridabad Crime News: मैट्रिमोनियल वेबसाइट्स की मदद से जीवनसाथी की तलाश करने वाले सावधान रहें है। इन साइटों पर फर्जी प्रोफाइल बनाकर कई ऐस ठग सक्रिय हैं जो आपकी लापरवाही का फायदा उठाकर लाखों की चपत लगा सकते हैं। इन साइटों की मदद से सिर्फ देश के ही नहीं बल्कि विदेशी ठग भी लोगों से जालसाजी करने में पीछे नहीं हैं। बल्‍लभगढ़ थाना पुलिस ने दो ऐसे विदेशी ठगों को गिरफ्तार किया है, जो ऑनलाइन ठगी करते हैं। साइबर थाना बल्लभगढ़ ने ऐसे ही दो जालसाजों को गिरफ्तार किया है जो मैट्रिमोनियल साइट्स पर हैंडसम लड़कों की फोटो लगाकर इंडियन लड़कियों के साथ ठगी कर रहे थे।  

पुलिस द्वारा पकड़े गए दोनों आरोपी अफ्रीकी मूल के हैं और दिल्ली में रहकर ठगी का यह गैंग चला रहे थे। पुलिस ने गिरफ्तार करने के बाद पूछताछ करने के लिए कोर्ट से दो दिन का रिमांड हासिल किया है। पुलिस की प्रारंभिक पूछताछ में पता चला है कि दोनों आरोपी दिल्ली-एनसीआर समेत देश के विभिन्न राज्यों के लोगों से ठगी कर चुके हैं। ये आरोपी लोगों को झांसे में लेने के लिए सोशल साइट्स पर भी फर्जी अकाउंट बनाते थे।

हैंडसम भारतीय एनआरआई बनकर ठगते   

पुलिस ने बताया कि आरोपियों से पूछताछ में पता चला है ये आरोपी भारतीय एनआरआई हैंडसम युवकों के फोटो उनके सोशल मीडिया अकाउंट्स से निकाल कर फर्जी अकाउंड बनाते। आरोपी युवकों के साथ उनके परिजनों की तस्वीरें भी निकालकर अपने फर्जी सोशल मीडिया अकाउंट पर अपलोड करते थे। इसके बाद इन्‍हीं तस्‍वीरों का इस्‍तेमाल मैट्रिमोनियल साइट्स पर भी करते। इसके बाद इंडियन लड़कियों के प्रोफाइल पर जुड़कर बातचीत शुरू करते। आरोपी लड़कियों व उनके परिजनों से पूछे जाने पर खुद को एनआइआई डॉक्टर-इंजीनियर बताकर झांसे में लेते। इसके बाद विदेश से महंगे गिफ्ट भेजने या पार्सल कस्टम में फंसने का बहाना बनाकर पैसे ऐंठते थे। इन आरोपियों ने इसी तरह से फरीदाबाद शहर और बल्लभगढ़ निवासी दो युवतियों के साथ करीब 3.30 लाख रुपये ठगे थे। जिसके बाद पुलिस ने इन्‍हें गिरफ्तार किया। इन आरोपियों की पहचान क्रिस्चियन न्वाबू उडेम्बा और कौफी एंग के तौर पर हुई है। अब पुलिस दोनों के वीजा व पासपोर्ट की जांच भी कर रही है।