लाइव टीवी

Faridabad News: नशे की लत से दूर होंगे विश्वविद्यालयों और कॉलेजों के युवा, सरकार ने बनाया ये 'धाकड़' प्लान

Updated Jul 07, 2022 | 12:55 IST

Faridabad News: फरीदाबाद में हरियाणा सरकार ने विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में पढ़ने वाले युवा छात्रों को नशे की लत से दूर रखने के लिए एक टीम का गठन किया गया है, जिसका नाम टीम धाकड़ है। टीम धाकड़ को उच्चतर शिक्षा निदेशालय और हरियाणा राज्य नारकोटिक्स नियंत्रण ब्यूरो के निर्देश पर बनाया जाना है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में टीम धाकड़ का होगा गठन (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • छात्रों को नशे की लत से दूर रखने के लिए एक टीम का गठन
  • धाकड़ दोस्त साथी युवाओं के बर्ताव पर पैनी नजर रखेंगे
  • प्राचार्यों को तुरंत योजना लागू कर टीम धाकड़ बनाने के निर्देश

Faridabad News: हर दिन युवा नशे के जाल में फंसते जा रहे हैं, जिसके कारण उनका भविष्य एक अंधकार की ओर बढ़ता जा रहा है। शिक्षण संस्थानों में युवाओं को नशे से दूर रखने के लिए फरीदाबाद में हरियाणा सरकार ने खास पहल शुरू की है। सरकार ने विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में पढ़ने वाले युवा छात्रों को नशे की लत से दूर रखने के लिए एक टीम का गठन किया गया है, जिसका नाम टीम धाकड़ है। यह टीम किशोरों और युवाओं को नशे की लत से दूर रखने के लिए काम करेगी। 

टीम धाकड़ को उच्चतर शिक्षा निदेशालय और हरियाणा राज्य नारकोटिक्स नियंत्रण ब्यूरो के निर्देश पर बनाया जाना है। इस टीम में शामिल धाकड़ दोस्त साथी युवाओं के बर्ताव पर पैनी नजर रखेंगे। साथ ही उन्हें नशे से दूर रहने के लिए जागरूक करेंगे। टीम धाकड़ का मकसद युवाओं में बढ़ती नशाखोरी को दूर करना है।

नशा करने वाले किशोरों व युवाओं की पहचान कर काउंसलिंग

टीम धाकड़ योजना के तहत विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में नशा करने वाले किशोरों व युवाओं की पहचान कर काउंसलिंग की जाएगी। काउंसलिंग के जरिए उन्हें नशे से दूर रखने पर काम किया जाएगा। साथ ही उन्हें नशे के खिलाफ जागरूक भी किया जाएगा। इसको लेकर उच्चतर शिक्षा निदेशालय की तरफ से सभी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में प्राचार्यों को तुरंत योजना लागू कर टीम धाकड़ बनाने के निर्देश दिए गए हैं। 

प्राचार्य नोडल धाकड़ और क्लास टीचर सीनियर धाकड़

इस टीम में प्राचार्य नोडल धाकड़ और क्लास टीचर सीनियर धाकड़ के तौर पर टीम में काम करेंगे। धाकड़ टीम के तहत हर क्लास में 5-5 छात्रों का एक ग्रुप बनाया जाएगा। इस ग्रुप को क्लास टीचर अपने स्तर पर चलाएंगे और उस पर निगरानी रखेंगे। वहीं टीम में शामिल सभी युवा एक-दूसरे के धाकड़ दोस्त होंगे। यह सभी एक-दूसरे के बर्ताव और दिनचर्या पर पूरी नजर रखेंगे। अगर किसी भी युवा के अंदर कोई भी बदलाव देखने को मिलता है या फिर ड्रग्स का सेवन लेता हुआ देखा जाता है तो उसकी सूचना तुरंत सीनियर धाकड़ यानी क्लास टीचर को दी जााएगी। जिसके बाद क्लास टीचर प्राचार्य नोडल धाकड़ के साथ मिलकर छात्र की काउंसलिंग करेंगे।