लाइव टीवी

Ghaziabad News: गाजियाबाद के बहरामपुर में बनाया जाएगा बिजलीघर, लोगों की आपूर्ति की समस्या होगी दूर

Updated Jul 21, 2022 | 12:47 IST

Ghaziabad News: गाजियाबाद के अकबरपुर-बहरामपुर और इससे सटे इलाकों में रहने वाले लोगों को जल्द ही बिजली कटौती की समस्या से निजात मिलने वाली है। यहां 33 केवी का विद्युत सब-स्टेशन बनाया जाएगा। इसके बनने के बाद अकबरपुर और बहरामपुर सहित 10 से ज्यादा कॉलोनियों की बिजली की समस्या दूर हो जाएगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
बहरामपुर में जल्द बनेगा 33 केवी का विद्युत सब-स्टेशन (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • 33 केवी का विद्युत सब-स्टेशन बनाया जाएगा
  • 10 से ज्यादा कॉलोनियों की बिजली की समस्या होगी दूर
  • बीते कुछ सालों में राहुल विहार, अकबरपुर-बहरामपुर में मकानों की संख्या बढ़ी

Ghaziabad News: गाजियाबाद के अकबरपुर-बहरामपुर और इससे सटे इलाकों में रहने वाले लोगों को जल्द ही बिजली कटौती की समस्या से निजात मिलने वाली है। यहां 33 केवी का विद्युत सब-स्टेशन बनाया जाएगा। यह सब-स्टेशन पावर कारपोरेशन बहरामपुर में बनाया जाएगा। इसके बनने के बाद अकबरपुर और बहरामपुर सहित 10 से ज्यादा कॉलोनियों की बिजली की समस्या दूर हो जाएगी।

33 केवी का विद्युत सबस्टेशन बनने को लेकर डीपीआर (विस्तृत परियोजना रिपोर्ट) पर काम शुरू कर दिया गया है।  यह विद्युत सब-स्टेशन बनाने का फैसला लोगों की बढ़ती आबादी को देखते हुए लिया गया है। बताया जा रहा है कि बीते कुछ सालों में राहुल विहार, अकबरपुर-बहरामपुर के इलाकों में मकानों की संख्या बढ़ी है। इससे बिजली की खपत में भी बढ़ोतरी हुई है।

मौजूदा ट्रांसफार्मर और सब-स्टेशन पर लोड बढ़ने लगा

वहीं लोगों की जरूरतें बढ़ने से मौजूदा ट्रांसफार्मर और सब-स्टेशन पर लोड बढ़ने लगा है। जिसके कारण गर्मियों के वक्त ट्रिपिंग की परेशानी पैदा हो जाती है। इस परेशानी को दूर करने के मकसद से काफी वक्त से बिजली उपभोक्ता विद्युत निगम के सर्किल-प्रथम के अधिकारियों से नया बिजलीघर बनाने को लेकर मांग कर रहे थे। इसके लिए एक प्रस्ताव भी बनाकर शासन को भेजा गया था। अब प्रशासन की ओर से प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है। सर्किल प्रथम के अधीक्षण अभियंता सिद्धार्थ मिश्रा ने जानकारी दी कि इस सब स्टेशन को लेकर डीपीआर बनाने के लिए जल्द ही एक एजेंसी नियुक्त की जाएगी। इस सब-स्टेशन के निर्माण में 7 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है।

अगले साल लोग इसका फायदा उठा सकेंगे

वहीं पावर कारपोरेशन के अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया है कि सब स्टेशन की डीपीआर बनाकर शासन को सौंपी जाएगी। इसके बाद फंड रिलीज किया जाएगा और फिर निर्माण शुरू होगा। पावर कारपोरेशन के अधिकारियों के मुताबिक अगले साल यानी 2023 में गर्मी शुरू होने से पहले इस सब-स्टेशन को बनाकर चालू कर दिया जाएगा। ताकि अगले साल लोग इसका फायदा उठा सकेंगे।