लाइव टीवी

Ghaziabad Police: गाजियाबाद में लगेगी क्राइम पर लगाम, इन दो जगहों पर खुलेंगे नए पुलिस स्टेशन, जानें डिटेल

Updated Sep 15, 2022 | 18:57 IST

Ghaziabad Police: गाजियाबाद में अपराध पर लगाम लगाने और अपराधियों की धरपकड़ के लिए दो नए पुलिस स्‍टेशन खुलने जा रहे हैं। ये पुलिस थाने क्रॉसिंग रिपब्लिक और वेव सिटी नाम से होंगे। उत्तर प्रदेश शासन की तरफ से थानों को खोलने की मंजूरी दे दी गई है, जल्‍द ही थाने कार्य करने लगेंगे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
ऑफिस में लोगों की समस्‍या सुनते एसएसपी मुनीराज जी. (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • क्रॉसिंग रिपब्लिक और वेव सिटी नाम से खुलेंगे थाने
  • गाजियाबाद एसएसपी ने भेजे थे चार थानों के प्रस्‍ताव
  • अभी गाजियाबाद में 800 लोगों पर एक पुलिसकर्मी नियुक्‍त

Ghaziabad Police: गाजियाबाद में बढ़ते अपराधों पर लगाम लगाने के लिए अब यहां पर दो नए पुलिस स्टेशन बनाने की तैयारी की जा रही है। इन थानों को खोलने के लिए उत्तर प्रदेश शासन ने मंजूरी दे दी है। ये नए थाने क्रॉसिंग रिपब्लिक और वेव सिटी नाम से होंगे। थानों की मंजूरी मिलने के बाद जल्‍द ही पदों की स्‍वीकृत भी भेज दी जाएगी। इसके बाद गाजियाबाद में पुलिस स्टेशनों की संख्या 22 से बढ़कर 24 हो जाएगी।

बता दें कि गाजियाबाद को अधिक सुरक्षित बनाने के लिए एसएसपी ने शासन से चार नए थानों की मांग की थी, इसके लिए प्रस्ताव भी बनाकर भेजा था, जिसमें क्रॉसिंग रिपब्लिक, वेव सिटी, नीति खंड और अंकुर विहार में नया थाना बनाने की मांग की गई थी। हालांकि शासन से अभी सिर्फ दो पुलिस स्टेशनों को हरी झंडी दी गई है। पुलिस अधिकारियों के अनुसार, थाना विजय नगर से अलग करके क्रॉसिंग रिपब्लिक थाना बनाया जाएगा। इसमें चौकी सेक्टर-9 एरिया को भी शामिल किया जाएगा। वहीं, वेब सिटी थाने को कविनगर थाने के क्षेत्र को अलग करके बनाया जाएगा। इस नए थाने में वेव सिटी एरिया के अलावा चौकी डासना, दूधिया पीपल, लालकुआं का एरिया भी शामिल किया जाएगा।

आबादी के अनुसार पुलिसकर्मियों की संख्‍या कम

एसएसपी मुनीराज जी. ने बताया कि, शहरी क्षेत्र में 50 हजार की आबादी पर नया थाना बनाया जाता है, वहीं ग्रामीण क्षेत्र में 75 हजार से ज्‍यादा आबादी पर नया थाना बनाया जाता है। आबादी के हिसाब से शासन को चार नए पुलिस स्टेशन बनाने का प्रस्ताव भेजा गया था। इसमें से दो पुलिस स्टेशनों को मंजूरी मिली है। उम्मीद है कि जल्‍द ही बाकि के दोनों पुलिस स्टेशनों को भी मंजूरी मिल जाएगी। पुलिस विभाग के अनुसार, गाजियाबाद के कुल 22 पुलिस स्टेशनों में करीब 4500 पुलिस कर्मचारी व अधिकारी कार्यरत हैं। वहीं, जिले की आबादी 40 लाख से ज्‍यादा है। इस हिसाब से जिले में 800 नागरिकों की सुरक्षा पर एक पुलिसकर्मी तैनात है। जबकि 115 से 150 नागरिकों पर एक पुलिसकर्मी की तैनाती को बेहतर माना जाता है। गाजियाबाद में पिछले कुछ समय में हत्‍या, लूट, स्‍नैचिंग, चोरी की आपराधिक घटनाएं बढ़ी हैं। उम्‍मीद है कि, इन दो नए थानों से अपराध को रोकने में मदद मिलेगी।