लाइव टीवी

Ghaziabad News: 178 करोड़ की बकाया बिजली बिल की वसूली के लिए घर-घर दस्तक देगा विद्युत निगम, कटेगा कनेक्‍शन

Updated Jul 10, 2022 | 18:50 IST

Ghaziabad News: गाजियाबाद के 1.50 लाख बिजली उपभोक्‍ताओं पर बकाया 178 करोड़ वसूली के लिए विद्युत निगम ने डबल कार्रवाई शुरू की है। एक तरफ उपभोक्‍तों के बकाया राशि में 100 फीसदी सरचार्ज माफ करने की सुविधा दी है, वहीं अब निगम की टीमें घर-घर जाकर वसूली करेगी। बकाया न जमा करने पर कनेक्‍शन काट दिया जाएगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
बकाया बिजली बिल नहीं जमा करने पर अब कटेगा कनेक्‍शन
मुख्य बातें
  • बिजली बिल नहीं जमा करने वाले उपभोक्‍ताओं पर विद्युत निगम का डबल एक्‍शन
  • उपभोक्‍ताओं को ओटीएस स्कीम के तहत बिल जमा करने पर 100 फीसदी सरचार्ज माफी
  • निगम की टीमें घर-घर जाकर बकायेदार उपभोक्‍ताओं से वसूल करेंगी

Ghaziabad News: गाजियाबाद जिले में बिजली बिल जमा न करने वाले उपभोक्‍ताओं के लिए बड़ी खबर है। ऐसे उपभोक्‍ताओं से अपना बकाया बिजली बिल वसूल करने के लिए विद्युत निगम ने बड़ी योजना तैयार की है। अब निगम की टीम ऐसे उपभोक्‍ताओं के घर-घर पहुंच कर अपना बकाया बिल वसूल करेगी। योजना के अनुसार पहले निगम की टीम गली-मोहल्‍लों में पहुंचकर लोगों से बकाया बिल जमा करने की अपील करेगी। इसके बाद उपभोक्‍ताओं को 15 दिन का समय दिया जाएगा। इसके बाद भी जो उपभोक्‍ता बिल जमा नहीं कराएंगे, उनका बिजली कनेक्‍शन काट दिया जाएगा।

इस योजना को लेकर विद्युत निगम ने सभी सब डिवीजन में टीमों का गठन कर दिया है।  विद्युत निगम गाजियाबाद के मुख्‍य अभियंता मुकेश कुमार ने बताया कि, जिले के करीब 1.50 लाख उपभोक्‍ताओं पर 178 करोड़ रुपये बकाया है। इसे वसूल करने के लिए विद्युत निगम की टीम बकायेदारों के घर पर दस्तक देगी। पहले कॉलोनियों में जागरूकता अभियान चला कर उपभोक्‍ताओं से बकाया राशी जमा करने की अपील की जाएगी। इसके बाद बकायेदारों के खिलाफ रिकवरी मुहीम चलाई जाएगी। जिसमें कनेक्‍शन काटने से लेकर केस दर्ज करने तक का प्रावधान है।

बकायादारों को 15 जुलाई तक मिलेगा ओटीएस स्कीम का लाभ भी

विद्युत निगम अधिकारियों ने बताया कि, जिले में बिजली के करीब दस लाख उपभोक्ता हैं। इनमें से करीब 1.50 लाख उपभोक्‍ताओं ने कई सालों से बिल जमा नहीं किया है। इन उपभोक्‍तओं से बकाया वसूली के लिए एकमुश्त समाधान योजना भी शुरू की गई है। इसका मकसद सभी तरह के बिजली उपभोक्ताओं को बिल में राहत देना है। योजना के तहत उपभोक्‍ताओं को बिजली बिल भुगतान के समय सरचार्ज पर 100 प्रतिशत की छूट दी जा रही है। एक लाख रुपये तक के बकायेदार अधिकतम इस योजना में छह किस्त और इससे अधिक के बकायेदार 12 किस्तों में भुगतान कर लाभ पा सकते हैं। बकाया बिलों का भुगतान विभाग के कलेक्शन सेंटर या ऑनलाइन भी किया जा रहा है। यह ओटीएस स्कीम 15 जुलाई तक हैं। अधिकारियों का मानना है कि, उपभोक्‍ताओं को बिल जमा करने की सुविधा देने और एक्‍शन लेने की डबल कार्रवाई से वसूली में मदद मिलेगी।