लाइव टीवी

Ghaziabad Passport: गाजियाबाद के पासपोर्ट धारकों के लिए 10 जून को लगेगी लोक अदालत, होगी हर समस्‍या की सुनाई

Updated Jun 06, 2022 | 18:38 IST

Ghaziabad Passport: गाजियाबाद में पासपोर्ट से जुड़ी समस्‍याओं के निस्‍तारण के लिए 10 मई को लोक आदाल का आयोजन किया जा रहा है। यह अदालत हापुड़ चुंगी स्थित क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय में सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक लगेगी। इसमें पासपोर्ट से जुड़ी कमियों व लंबित फाइलों पर सुनवाई होगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
पासपोर्ट कार्यालय में 10 जून को लगेगी लोक अदालत
मुख्य बातें
  • गाजियाबाद पासपोर्ट कार्यालय में 10 जून को लगेगी लोक अदालत
  • लोक अदालत में होगा पासपोर्ट से जुड़ी सभी समस्‍याओं का निवारण
  • सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक होगी समस्‍याओं पर सुनवाई

Ghaziabad Passport: गाजियाबाद के लोगों के लिए पासपोर्ट से जुड़ी जरूरी खबर है। जिन लोगों का पासपोर्ट आवेदन लंबे समय से लंबित हैं या फिर जिनके पासपोर्ट में कुछ कमियां हैं, वे अपनी इन समस्‍याओं को अब दूर करा सकते हैं। लोगों की समस्‍याओं व लंबित फाइलों के निस्तारण के लिए क्षेत्रीय पासपोर्ट ऑफिस में आगामी शुक्रवार यानी 10 जुलाई को लोक अदालत लगाई जाएगी। पासपोर्ट ऑफिस के अधिकारी सुब्रतो हाजरा ने बताया कि, इस दौरान पासपोर्ट से जुड़ी हर समस्या का निदान किया जाएगा। यह लोक अदालत हापुड़ चुंगी स्थित क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय में सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक लगेगी।

लोक अदालत की जानकारी देते हुए क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी ने बताया कि, इससे पहले भी लोक अदालत लगाई गई थी, जिसमें दो हजार से ज्यादा लोगों की लंबित फाइलों का निस्तारण किया गया था। उन्‍होंने कहा कि, जिन आवेदकों की पहले से ही पूछताछ के लिए अप्वाइंटमेंट बुक है। वे अप्वाइंटमेंट वाले दिन ही पासपोर्ट कार्यालय आए। वहीं जिन लोगों को पूछताछ के लिए अप्वाइंटमेंट नहीं मिली है, वे लोक अदालत में आकर अपनी लंबित फाइल का निस्तारण करा सकते हैं।

सभी जरूरी कागजात लेकर जाए लोक अदालत

लोक अदालत की जानकारी देते हुए वरिष्ठ अधीक्षक पासपोर्ट दीपक चंद्रा ने कहा कि, इस लोक अदालत में आने वाले आवेदक अपने सभी असली दस्तावेज साथ लेकर आए, तभी उनकी समस्‍याओं का निस्‍तारण हो सकेगा। साथ ही सभी आवेदक पासपोर्ट के लिए आवेदन करते सभी जानकारी सही दें और तथ्यों को कतई न छिपाएं। अधिकारियों ने बताया कि, इस समय जिले में हजारों फाइल लंबित पड़ी हैं। इसका मुख्‍य कारण आवेदकों की पुलिस रिपोर्ट क्लीयर न होना, आधार कार्ड व अन्य दस्तावेजों में नाम एक न होना, अनपढ़ होने के बाद भी पढ़े-लिखे की श्रेणी में आवेदन करना, कोर्ट केस छिपाना, पुराने आवेदन की जानकारी न देना, बायोमेट्रिक के दौरान असली दस्तावेज न दिखाना जैसे प्रमुख कारण हैं। इनकी वजह से पासपोर्ट आवेदकों की फाइल पेंडिग में डाल दी जाती है। इसके बाद एक निश्चित समयावधि में दस्तावेज पेश न करने पर फाइल को बंद कर दिया जाता है।