लाइव टीवी

Ghaziabad Devlopment: विकास की बयार लौटेगी गांवों की तरफ, जिला पंचायत बोर्ड की बैठक में 33 करोड़ रुपये पास

Updated Apr 30, 2022 | 13:47 IST

Ghaziabad Devlopment: गाजियाबाद जिला पंचायत की बैठक में गांवों के विकास के लिए 33 करोड़ रुपये का बजट पास किया गया है। इन पैसे से गांवों में सड़क, नाली और खडंजा बनाने जैसे विकास कार्य किए जाएंगे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
जिला पंचायत गाजियाबाद गांवों में करेगा विकास
मुख्य बातें
  • गाजियाबाद के गांवों में 33 करोड़ से होगा विकास
  • जिला पंचायत बनवाएगा गांव में सड़क व नालियां
  • जिला पंचायत की बैठक में लिया गया अहम फैसला

Ghaziabad Devlopment:  गाजियाबाद में विकास की बयार जल्‍द ही गांवों की तरफ भी लौटने वाली है। गांवों के मूलभूत ढांचे में बड़ा बदलाव किया जाएगा। गांवों में विकास की गति को बढ़ाने के लिए हुई जिला पंचायत की बोर्ड बैठक में कई अहम फैसले लिए गए। इस बैठक में वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए 33 करोड़ रुपये का बजट और आठ प्रस्ताव पेश किए गए, जिसे सदन ने एकमत से पास कर दिया है।

इस बजट में से 21 करोड़ रुपये प्रशासनिक और विभिन्‍न विकास कार्यों पर खर्च किए जाएंगे। जिसका प्रोजेक्‍ट अभी तैयार किया जाएगा। वहीं 12 करोड़ रुपये से ग्रामीण क्षेत्र में सड़क, नाली और खडंजा बनाने का कार्य किया जाएगा। बोर्ड बैठक की अध्यक्षता जिला पंचायत अध्यक्ष ममता त्यागी ने की।

बैठक में ये प्रस्ताव हुए पास

इस बैठक में विकास कार्यों के लिए जो बजट पास हुआ उससे सुराना में पानी निकासी के लिए नाला निर्माण का कार्य, मुकीमपुर गांव में नरेंद्र के मार्ग से नाहली मार्ग तक सड़क निर्माण, आंकलपुर से अमीपुर तक सड़क निर्माण का कार्य, समयपुर कटियार से आम रास्ते पर खड़ंजा का कार्य, समयपुर कटियार से सेंटर रोड को पक्का कराने का कार्य और राजेश पायलट एजुकेशनल फाउंडेशन शकलपुरा को जोड़ने वाले मुख्य मार्ग को पक्का कराने का प्रस्ताव पेश किया गया। वहीं मुख्यमंत्री समग्र ग्राम विकास योजना के अंतर्गत चयनित सकलपुरा गांव में शहीद सैनिक सत्यपाल की मूर्ति निर्माण के लिए जैन विद्या शोध संस्थान के खाते में 50 हजार रुपये हस्तांतरित करने पर सहमति बनी। इस बैठक में फतेहपुर गांव में शहीद मेजर आशाराम त्यागी चिकित्सालय का जीर्णोद्धार कराने का प्रस्ताव भी पास किया गया।

आय श्रोत का विकल्‍प भी तलाशा

बैठक में आय के श्रोत तलाशने पर भी चर्चा की गई। अधिकारियों ने बताया कि, जिला पंचायत को इस वित्‍त वर्ष विभव एवं संपत्तिकर से 65 लाख रुपये, संपत्ति किराया से 35 लाख रुपये, मृत पशु शव निस्तारण से 5 लाख रुपये, लाइसेंस से 65 लाख रुपये, जिला निधि ब्याज से 20 लाख रुपये, टेंडर और नक्शा से 70 लाख रुपये, दुकानों के प्रीमियम से 10 लाख रुपये की आय संभावित है।