लाइव टीवी

Ghaziabad News: गाजियाबाद में अब पानी का होगा क्वालिटी चैक, आप भी हैं परेशान तो यहां करें संपर्क

Updated Apr 14, 2022 | 18:37 IST

Ghaziabad News: निगम अब पाइप लाइन से घरों तक पहुंचने वाले पानी की गुणवत्ता में सुधार करेगा। इसके लिए जहां क्लोरीन की जांच बढ़ा दी गई है, वहीं नगर निगम अब घर-घर जाकर पानी के सैंपल लेकर क्लोरीन की मात्रा की जांच कराएगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
गाजियाबाद में पानी की सप्लाई
मुख्य बातें
  • लोगों के घर-घर जाकर पानी गुणवत्‍ता की होगी जांच
  • पानी की जांच के लिए नगर निगम ने गठित की कई टीमें
  • आपके घर में आ रहा गंदा पानी तो बुला सकते हैं टीम

Ghaziabad Water Quality Check:  शहर में लगातार खराब गुणवत्‍ता के पानी सप्‍लाई की शिकायत मिलने के बाद अब नगर निगम हरकत में आया है। निगम अब पाइप लाइन से घरों तक पहुंचने वाले पानी की गुणवत्ता में सुधार करेगा। इसके लिए जहां क्लोरीन की जांच बढ़ा दी गई है, वहीं नगर निगम अब घर-घर जाकर पानी के सैंपल लेकर क्लोरीन की मात्रा की जांच कराएगा। बता दें कि, गर्मी के सीजन में पानी की डिमांड बढ़ने के साथ पाइप लाइन के जरिए गंदे पानी की आपूर्ति बढ़ जाती है। इससे लोगों के घरों में शुद्ध पानी नहीं पहुंच पाता है।

इस बार भी निगम के पास इस समस्‍या को लेकर लगातार शिकायतें आ रही हैं। इस समस्‍या को खत्‍म करने के लिए नगर निगम ने अब घर-घर जाकर पेयजल आपूर्ति की गुणवत्ता को जांचने का प्‍लान बनाया है। इसके लिए टीमों का गठन कर दिया गया है। अब से पहले निगम के नलकूपों पर लगे डोजियर मशीन से ही क्लोरीन की मात्रा बढ़ाई जाती थी। इससे नलकूपों से पाइप लाइन के जरिए घर तक पहुंचने वाले पानी में कई बार शिकायत आ जाती थी।

प्रतिदिन 10 घरों से लिए जाएंगे सैंपल

नगर निगम के इस योजना के बारे में जानकारी देते हुए निगम के जलकल महाप्रबंधक आनंद त्रिपाठी ने बताया कि क्लोरीन की जांच के लिए अब निगम की टीम घर -घर जाएगी। निगम के पांचों जॉन मोहन नगर जोन, कवि नगर, सिटी जोन विजय नगर जोन और वसुंधरा जोन में जलकल कर्मियों की टीम बनाई गई है। निगम टीम के कर्मचारी प्रतिदिन कम से कम 10 घरों से पानी का सैंपल लेंगे। इनसे पानी में मौजूद क्लोरीन की मात्रा की जांच कराई जाएगी। जांच में मानक से कम क्लोरीन की मात्रा मिलने पर उस क्षेत्र में विशेष रूप से पाइपलाइन की जांच से लेकर अन्य कदम उठाए जाएंगे। क्योंकि कई बार पाइपलाइन में लीकेज होने से पानी जहां बहता रहता है। वहीं बाहर का गंदा पानी भी पाइप लाइन में प्रवेश कर जाता है। इससे पानी की गुणवत्ता पर असर पड़ता है।