लाइव टीवी

Gurugram Development: गुरुग्राम के सिटी बस क्यू शेल्टर दिखेंगे सिंगापुर के बस स्टॉप जैसे, मिलेगी यह सुविधा

Updated Jun 15, 2022 | 17:31 IST

Gurugram Development: गुरुग्राम मेट्रोपोलिटन सिटी बस लिमिटेड अपने सभी बस क्‍यू सेंटर को अपग्रेड करने जा रहा है। इसके लिए जयपुर की एक कंपनी को जिम्‍मेदारी सौंपी गई है। यह कंपनी एक साल के अंदर शहर के सभी 330 बस क्‍यू सेंटर को अपग्रेड कर इन्‍हें सिंगापुर के बस स्‍टॉप जैसे बनाएगी। इन क्‍यू सेंटर पर यात्रियों को डिजिटल इंफॉर्मेशन बोर्ड की मदद से गुरुगमन सिटी बस से संबंधित सभी जानकारी मिलेंगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
गुरुग्राम के सभी बस क्‍यू शेल्‍टर होंगे अपग्रेड
मुख्य बातें
  • गुरुग्राम के सभी 330 बस क्‍यू सेंटर किए जाएंगे अपग्रेड
  • इन बस क्‍यू सेंटर पर एक साल में लेंगेगे डिजिटल इंफॉर्मेशन बोर्ड
  • यात्री बस स्‍टॉप से पा सकेंगे गुरुगमन सिटी बस की पूरी जानकारी

Gurugram Development News: गुरुगमन सिटी बस द्वारा शहर में स्‍थापित क्यू शेल्टरों की तस्वीर जल्द ही बदलने वाली है। साइबर सिटी के ये बस क्यू शेल्टर आपको सिंगापुर के बस स्टॉप का एहसास कराएंगे। शहर के सभी 330 बस क्यू शेल्टरों को अपग्रेड करने और रखरखाव के लिए गुरुग्राम मेट्रोपोलिटन सिटी बस लिमिटेड (जीएमसीबीएल) ने एक निजी कंपनी के साथ करार किया है। इस एग्रीमेंट के तहत एजेंसी सालभर के अंदर इन सभी बस क्यू शेल्टरों को अपग्रेड कर इनका कायाकल्प करेगी। अब ये सभी बस क्यू शेल्टर पब्लिक इंफॉर्मेशन सिस्टम से लैस होंगे। यात्रियों को यहां पर सिटी बस से जुड़ी हर जानकारी मिल जाएगी।

इस डेवलपमेंट के लिए जीएमसीबीएल ने जयपुर की एनएस पब्लिसिटी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के साथ यह एग्रीमेंट किया है। जिसके तहत अब इन सभी बस क्यू शेल्टर को हैंडओवर करने की प्रक्रिया पूरी की जा रही है। अधिकारियों के अनुसार एक जुलाई से कंपनी इनपर क्‍यू सेंटरों को अपग्रेड करने का काम शुरू कर देगी।

सभी क्यू शेल्टरों पर लगेंगे डिजिटल इंफॉर्मेशन बोर्ड

जीएमसीबीएल के प्रबंधक जीसी यादव ने बताया कि उक्‍त कंपनी द्वारा बस क्यू शेल्टरों पर डिजिटल इंफॉर्मेशन बोर्ड लगाए जाएंगे। इन बोर्ड पर बस से संबंधित हर जानकारी यात्रियों को मिल जाएगी। यात्री इन बोर्ड की मदद से बस का समय, बस का रूट, बस संख्या, किस बस क्यू शेल्टर पर बस कितने बजे पहुंचेगी यह सभी जानकारी जान सकेंगे। कंपनी इन बस क्यू शेल्टरों की साफ सफाई करवाने के साथ इनकी सभी कमियों को दूर करेगी। इसके अलावा बस क्यू शेल्टरों पर कंपनियां अपने विज्ञापन भी लगवा सकेंगी। अधिकारियों ने बताया कि इस समय लगभग 30 फीसदी बस क्यू शेल्टर पर अतिक्रमण हो चुका है। कहीं पर लोगों ने पार्किंग बना ली है, तो कहीं पर लोगों ने बस क्यू शेल्टर पर दुकाने सजा ली हैं। कंपनी की तरफ से सबसे पहले बस क्यू शेल्टरों से अतिक्रमण हटाया जाएगा। उसके बाद इन बस क्यू शेल्टरों की मरम्मत करवाकर कायाकल्प के काम को आगे बढ़ाया जाएगा। कंपनी को यह पूरा कार्य एक साल के अंदर करना होगा।