लाइव टीवी

Gurugram Smart Parking: यहां शुरू होगी स्मार्ट पार्किंग, मिलेंगे कई सिक्योरिटी फीचर, बूम बरियर भी खुलेगा एप से

Updated Jun 14, 2022 | 20:53 IST

Gurugram Smart Parking: जीएमडीए स्मार्ट पार्किंग प्रॉजेक्ट के तहत सेक्‍टर-44 में स्मार्ट पार्किंग बनाने जा रहा है, जो अगस्‍त माह से शुरू हो जाएगा। इस पार्किंग में एक बार एप के माध्यम से स्पेस बुक कर कार खड़ी कर दी तो दूसरा उसे नहीं ले जा सकेगा। इस पूरी पार्किंग में सुरक्षा के लिए कई पुख्‍ता इंतजाम किए जाएंगे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
गुरुग्राम के सेक्‍टर 44 में बनेगी पहली स्मार्ट पार्किंग
मुख्य बातें
  • सेक्टर 44 में अगस्त से शुरू होने जा रही शहर की पहली स्मार्ट पार्किंग
  • यहां पर मोबाइल एप के माध्‍यम से बुक कर सकेंगे पार्किंग स्‍पेस
  • इस पार्किंग से कोई दूसरा नहीं ले जा सकेगा आपका वाहन

Gurugram Smart Parking:  गुरुग्राम के अंदर अब पार्किंग में गाड़ी की सुरक्षा की चिंता नहीं सताएगी, क्‍योंकि अब यहां पर स्‍मार्ट पार्किंग शुरू होने जा रही है। जीएमडीए ने अपने स्मार्ट पार्किंग प्रॉजेक्ट पर काम शुरू कर दिया है। अगस्त माह से सेक्‍टर-44 के 17 पॉइंट पर यह स्मार्ट पार्किंग शुरू हो जाएगी। जिसके बाद गुरुग्राम के लोग पार्किंग में पहुंचने से पहले ही अपने लिए स्‍पेश बुक कर सकेंगे। वहीं इस पार्किंग के अंदर अगर कोई आपकी गाड़ी के साथ छेड़छाड़ करेगा तो इसका पता पार्किंग सिक्योरिटी और कंट्रोल रूम के साथ आपको भी चल जाएगा।  

जीएमडीए अधिकारियों के अनुसार, स्‍मार्ट पार्किंग अभी पायलट प्रोजेक्‍ट के तौर पर सेक्टर 44 में शुरू की जा रही है। इसके सफलता के बाद शहर में दूसरी जगहों पर भी इसी तरह की व्यवस्था शुरू होगी। अधिकारियों के अनुसार, शहर के सेक्टर 31, 40, 44, 56, सुशांत लोक, इफ्को चौक, एमजी रोड, सोहना रोड, डीएलएफ, हूडा सिटी सेंटर, सिविल लाइंस, सदर बाजार और बड़ा बाजार जैसी जगहों पर भी इसे शुरू करने का प्‍लान है।

कंट्रोल रूम से जुड़ा होगा सिस्टम

इस स्‍मार्ट पार्किंग की सबसे बड़ी खासियत यह है कि, अब मोबाइल एप की मदद से पार्किंग के साथ जुड़े रहेंगे। इस मैनेज करने के लिए जीएमडीए एक इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल रूम भी बनाएगा। इस पार्किंग में आने वाले लोगों को यहां पहुंचने से पहले ही अपने लिए ऑनलाइन एप की मदद से पार्किंग स्पेस बुक करना होगा, उसी समय पेमेंट भी करनी पड़ेगी। इसका नोटिफिकेशन पार्किंग के सिक्योरिटी के अलावा कमांड कंट्रोल रूम में भी पहुंचेगा। बुकिंग के बाद आपके मोबाइल पर ब्लॉक, स्लॉट और पार्किंग की लोकेशन से संबंधित जानकारी आ जाएगी। इन सब पर कमांड एंड कंट्रोल रूम से भी नजर रखी जा सकेगी।

एप में होगा सिक्योरिटी फिचर

जीएमडीए के सलाहकार पीके अग्रवाल ने बताया कि, स्मार्ट पार्किंग के पायलट प्रॉजेक्ट के लिए टेंडर जारी कर दिया गया है। अगस्त में पार्किंग की सुविधा लोगों मिलने लगेगी। सेक्टर 44 में सफलता मिलने के बाद शहर के दूसरे एरिया में भी यही व्यवस्था बनाई जाएगी। उन्‍होंने बताया कि, इस एप में कई सिक्योरिटी फिचर होंगे। कार मालिक के अलावा दूसरा कोई व्यक्ति कार के साथ छेड़छाड़ करेगा तो इसका नोटिफिकेशन पार्किंग सिक्योरिटी के अलावा कंट्रोल रूम में पहुंचेगा। इसके साथ अगर कोई दूसरा व्यक्ति कार को बाहर ले जाने का प्रयास करेगा तो भी बूम बेरियर नहीं खुलेगा।