लाइव टीवी

Delhi-Mumbai Expressway:अलीपुर और अलवर के बीच जून से फर्राटा भर सकेंगे वाहन, दिल्ली से मुंबई का सफर होगा आधा

Updated Apr 03, 2022 | 13:22 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Delhi-Mumbai Expressway: देश का सबसे बड़ा एक्‍सप्रेस वे जून में वाहनों के लिए अलीपुर और अलवर के बीच खोल दिया जाएगा। हरियाणा के अंदर इस एक्‍सप्रेसवे का निमा्रण लगभग पूरा हो चुका है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
दिल्ली से मुंबई जाने वालों को होगा फायदा
मुख्य बातें
  • अब अलीपुर और अलवर जाने में लगेगा कम समय
  • वाहन जून से दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे पर दौड़ेंगे
  • हरियाणा के अंदर एक्‍सप्रेसवे का निर्माण पूरा

Delhi-Mumbai Expressway: दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर बड़ा अपडेट है। इस एक्‍सप्रेसवे पर जून माह से वाहर फर्राटा भरने लगेंगे। एनएचआई वाहनों के लिए सोहना के गांव अलीपुर से अलवर तक एक्‍सप्रेसवे को खोल देगा। वहीं फिरोजपुर झिरका और अलवर के बीच का हिस्‍सा पूरी तरह तैयार हो गया है, इसे किसी भी समय चालू किया जा सकता है। जबकि गांव अलीपुर से फिरोजपुर झिरका तक का हिस्‍सा मई तक पूरा हो जाएगा, जिसके बाद वाहन सोहना से अलवर के बीच इस एक्‍सप्रेसवे पर फर्राटा भर सकेंगे।

बता दें कि, देश की राजधानी को आर्धिक राजधानी के साथ जोड़ने के लिए दिल्ली-मुंबई एक्‍सप्रेसवे बनाया जा रहा है, जो देश का सबसे लंबा एक्‍सप्रेसवे होगा। पूरी तरह तैयार हो जाने के बाद इस एक्‍सप्रेसवे की लंबाई 1380 किलोमीटर होगी। इस एक्सप्रेस-वे के बनने के बाद दोनों जगहों के बीच की दूरी 130 किलोमीटर कम हो जाएगी। अभी जहां दिल्‍ली से मुंबई जाने में 24 घंटे से अधिक समय लगता है, वहीं इस एक्‍सप्रेसवे से सफर करने पर मात्र 12 घंटे में मुंबई पहुंचा जा सकेगा। इस एक्‍सप्रेसवे पर वाहन 120 किलोमीटर के स्‍पीड से दौड़ सकेंगे। एक्‍सप्रेसवे का 80 किलोमीटर हिस्‍सा हरियाणा के अंदर पड़ता है, जो लगभग पूरा हो चुका है।

एक्सप्रेसवे का जंक्शन बना अलीपुर

अलवर की तरफ जाने वाले वाहन इस एक्सप्रेसवे पर गांव अलीपुर से चढ़ सकेंगे। गुरुग्राम के गांव अलीपुर में ही इस एक्सप्रेसवे को गुरुग्राम-अलवर हाईवे से जोड़ा गया है। वहीं दिल्ली की तरफ से आने वाले वाहन गुरुग्राम-अलवर हाईवे से दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर चढ़ सकेंगे। इस वजह से गांव अलीपुर अब इस एक्सप्रेसवे का सबसे बड़ा जंक्शन बन गया है। इस एक्‍सप्रेसवे की एक सबसे बड़ी खासियत यह भी होगी कि, इस पर कहीं भी टोल प्‍लाजा का बूम नहीं दिखाई देगा। इस पर इलेक्ट्रानिक माध्यम से ही टोल वसूला जाएगा।

अभी आठ लेन का बन रहा है एक्‍सप्रेसवे

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे अभी आठ लेन का बनाया जा रहा है, जिसे भविष्‍य में चौड़ाकर 12 लेन का बनाया जा सकेगा। इसके लिए 21 मीटर चौड़ी मीडियन बनाई जा रही है। इस एक्‍सप्रेसवे पर न तो जानवर आ सकेंगे और न ही कोई पैदल यात्री। एनएसआई के अनुसार इस एक्‍सप्रेसवे पर कहीं भी हेलीकाप्टर की लैंडिग संभव है।