लाइव टीवी

Gurugram: सर्वे में बड़ा खुलासा, हर गली में मौजूद डेंगू के लार्वा, हजारों लोग हैं बुखार से पीड़ित

Updated Jun 06, 2022 | 21:14 IST

Gurugram News: गुरुग्राम में मच्‍छर जनित बीमारियों के फैलने का खतरा बढ़ता जा रहा है। जिले में स्‍वास्‍थ्‍य विभाग द्वारा कराए जा रहे सर्वे में शहर की हर गली में डेंगू व मलेरिया के मच्‍छरों के लार्वा मिल रहे हैं। अब तक स्‍वास्‍थ्‍य विभाग द्वारा 740 लोगों को नोटिस जारी किया जा चुका है। वहीं इस सर्वे में 1886 लोग अभी तक बुखार से पीड़ित मिले।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
गुरुग्राम के हर गली में मिल रहा डेंगू का लार्वा
मुख्य बातें
  • गुरुग्राम में तेजी से पैर पसार रहीं मच्‍छर जनित बीमारियां
  • स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के सर्वे में अब तक 740 जगहों पर मिला लार्वा
  • पूरे माह चलेगा स्‍वास्‍थ्‍य विभाग का ये सर्वे, बचाव की तैयारियां तेज

Gurugram News: साइबर सिटी में मानसून से पहले ही मच्छर जनित बीमारियों का खतरा मंडराने लगा है। शहर की हर गली में डेंगू फैलाने वाले मच्‍छरों का लार्वा मिल रहा है। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के अनुसार शहर के अंदर प्रतिदिन औसतन 20 घरों में मच्छरों का लार्वा मिल रहा है। यह खुलासा स्‍वास्‍थ्‍य विभाग द्वारा डोर टू डोर कराए गए सर्वे में हुआ। इस खुलासे के बाद स्‍वास्‍थ्‍य विभाग को जिले में डेंगू व मलेरिया फैलने का डर सता रहा है, इससे निपटने के लिए विभाग ने युद्ध स्‍तर पर अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं।

बता दें कि मलेरिया और डेंगू के मरीजों की पहचान के लिए सिविल सर्जन के निर्देश पर जिले में एक जून से रैपिड फीवर सर्वे शुरू किया गया था। इस सर्वे के तहत स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के सैकड़ों कर्मचारियों ने अभी तक 69 हजार घरों का सर्वे किया है। सर्वे के दौरान टीम को जिले में 1886 लोग बुखार से पीड़ित मिले। इन सभी संदिग्धों की मलेरिया जांच के लिए नमूने भी लिए गए हैं। अधिकारियों के अनुसार ये सर्वे पूरा महीना चलेगा। स्‍वास्‍थ्‍यकर्मी घर-घर जाकर लोगों से स्वास्थ्य का फीडबैक लेंगे।

लार्वा मिलने पर 740 नोटिस दिए

स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के अनुसार इस समय शहर में लार्वा की जांच के लिए स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम की टीमें मिलकर संयुक्त अभियान चला रही हैं। इस दौरान घरों और सार्वजनिक स्थानों पर मच्छरों के लार्वा की जांच की जा रही है। इस जांच में प्रतिदिन औसतन 20 जगहों पर मच्छरों का लार्वा मिल रहा है, जो स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के अनुमान से काफी ज्‍यादा है। यह मानसून के समय और बढ़ सकता है। टीम को जहां भी लार्वा मिल रहा है, वहां पर दवा और स्प्रे का छिड़काव किया जाता है। लार्वा मिलने पर अभी तक नगर निगम 740 लोगों को चेतावनी नोटिस भी जारी कर चुका है। अधिकारियों के अनुसार ऐसे लोगों के घरों में अगर फिर से लार्वा मिला तो इन पर जुर्माना भी लगाया जा सकता है।