लाइव टीवी

Double Decker Trolley Bus: दिल्ली-मानेसर के बीच चलेंगी डबल डेकर ट्रॉली बस, सरकार ने बनाया ये प्लान

Updated Jul 20, 2022 | 14:01 IST

Double Decker Trolley Bus: दिल्ली-एनसीआर के लोग जल्द ही डबल डेकर ट्रॉली बस की सुविधा का आनंद उठा सकेंगे। यह बस दिल्ली से गुरुग्राम के मानेसर के बीच चलाई जाएगी। मनोहर लाल खट्टर ने केंद्रीय मंत्री के सामाने डबल डेकर ट्रॉली बस परियोजना का प्रस्ताव रखा, जिसे नितिन गडकरी ने स्वीकार किया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
गुरुग्राम में जल्द चलेंगी डबल डेकर ट्रॉली बसें (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • दिल्ली-एनसीआर के लोग डबल डेकर ट्रॉली बस की सुविधा का आनंद उठाएंगे
  • बस दिल्ली से गुरुग्राम के मानेसर के बीच चलाई जाएगी
  • केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने प्रस्ताव किया स्वीकार

Double Decker Trolley Bus: दिल्ली-एनसीआर के लोग जल्द ही डबल डेकर ट्रॉली बस की सुविधा का आनंद उठा सकेंगे। यह बस दिल्ली से गुरुग्राम के मानेसर के बीच चलाई जाएगी, जिसको लेकर बहुत जल्द तैयारियां शुरू होने वाली है। इसके लिए केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला से प्रस्ताव भेजने की उम्मीद जताई है और कहा है कि, वह जल्द इस पर काम शुरू कर सकते हैं। 

सोमवार को नितिन गडकरी तीन सड़का परियोजनाओं का लोकार्पण करने के लिए हरियाणा में मौजूद थे। इस कार्यक्रम में प्रदेश के मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री भी शामिल थे। इस दौरान मनोहर लाल खट्टर ने केंद्रीय मंत्री के सामाने डबल डेकर ट्रॉली बस परियोजना का प्रस्ताव रखा, जिसे नितिन गडकरी ने स्वीकार किया है।

बस में एक बार में 50 यात्री सफर कर सकते हैं

नितिन गडकरी ने इससे पहले दिल्ली-मानेसर रूट पर पॉड टैक्सी सुविधा शुरू करने की घोषणा की थी। लोकार्पण कार्यक्रम में दुष्यंत चौटाला ने गडकरी को उनकी इस घोषणा की याद दिलाई। इस दौरान मुख्यमंत्री ने बीच में बात रोकते हुए इस प्रस्ताव की जगह डबल डेकर ट्रॉली बस चलाने की सलाह दी। उन्होंने प्रस्ताव रखते हुए कहा कि, टैक्सी में एक बार में पांच से दस लोग सफर कर सकते हैं और यह एक खर्चीला साधन भी रहेगा। इसलिए इसकी जगह केबल से चलने वाली ट्रॉली बस की योजना पर विचार किया जाए। इस बस में एक बार में 50 यात्री सफर कर सकते हैं।

ई वाहन और ईंधन वाहन से भी सस्ती डबल डेकर ट्राली बस

मनोहर लाल खट्टर के प्रस्ताव पर नितिन गडकरी ने कहा है कि, वह हवा में चलने वाली डबल डेकर बस चलाने के लिए भी तैयार है। राज्य सरकार अपना प्रस्ताव भेजे। नितिन गडकरी ने कहा है कि, डबल डेकर बस के लिए हरियाणा सरकार जीएसटी में रियायत दे और बिजली आपूर्ति में भी मदद करे तो वह असंभव लगने वाला काम कम वक्त में ही संभव कर सकते हैं। गौरतलब है कि, डबल डेकर ट्रॉली बस बिजली से चलती है, लेकिन यह ई वाहन और ईंधन वाहन से भी सस्ती है।