लाइव टीवी

Gurugram Water Crisis: गुरुग्राम में पेयजल लाइन क्षतिग्रस्त, डीएलएफ समेत इन इलाकों में पानी के लिए हाहाकार

Updated May 17, 2022 | 13:05 IST

Gurugram Water Crisis: गुरुग्राम सिग्नेचर टॉवर के पास पाइप लाइन क्षतिग्रस्त होने से कई इलाकों में पेयजल संकट पैदा हो गया है। इस पाइप लाइन से जुड़े डीएलएफ सहित नये गुरुग्राम के कई इलाकों में जलापूर्ति पूरी तरह से बंद है। जिनका मेंटिनेंस चल रहा है। जीएमडीए के अधिकारियों का दावा है, जल्‍द ही स्थिति सुधर दी जाएगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
पानी सप्‍लाई लाइन फटने से गुरुग्राम के कई इलाकों में पेयजल संकट
मुख्य बातें
  • पाइप लाइन क्षतिग्रस्‍त होने से कई इलाकों में जलापूर्ति ठप
  • हाई प्रेशर की वजह से सिग्नेचर टॉवर के पास फट गई पाइप लाइन
  • डीएलएफ सहित नये गुरुग्राम के कई इलाकों में जलापूर्ति प्रभावित

Gurugram Water Crisis: गुरुग्राम में पाइप लाइन क्षतिग्रस्‍त होने के कारण कई इलाकों में पेयजल संकट पैदा हो गया है। यह पाइप सिग्नेचर टॉवर के पास क्षतिग्रस्त हुई। जिसकी वजह से डीएलएफ सहित नये गुरुग्राम के कई इलाकों में जलापूर्ति पूरी तरह से बंद हो गई है। वहीं डीएलएफ फेज एक से फेज तीन में पिछले करीब तीन दिन से पेयजल संकट बना हुआ है, लोग पैसे देकर निजी पानी के टैंकर मंगाने पर मजबूर हैं।

जानकारी के अनुसार, रात में कई घंटे तक बिजली गायब रही, जिससे बसई वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट से करीब छह घंटे पेयजल आपूर्ति बंद रहा। बिजली आने के बाद सुबह जब पेयजल आपूर्ति शुरू हुई तो ज्‍यादा प्रेसर बनने से पाइप लाइन फट गई। ऐसे में लोगों को अब पानी के लिए परेशान होना पड़ रहा है। इस समय लोग प्राइवेट टैंकरों के सहारे पानी की पूर्ति करने को मजबूर हैं।

बिजली कटौती बनी सबसे बड़ी समस्‍या

बता दें कि, साइबर सिटी में पानी की किल्‍लत लगातार बढ़ती जा रही है। इसका सबसे बड़ा कारण वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट पर लगातार हो रही बिजली की कटौती है। इसके अलावा कई जगह पानी की पाइप लाइनों का क्षतिग्रस्त होना और जीएमडीए को पर्याप्‍त मात्रा में नहरी पानी का नहीं मिलना भी बड़ा कारण है। प्रतिदिन लोगों को पानी के लिए जूझना पड़ रहा है। उन लोगों को ज्‍यादा परेशानी हो रही है, जिन्‍हें प्रतिदिन सुबह काम पर जाना पड़ता है, पानी नहीं होने से लोग अपनी दैनिक क्रिया भी नहीं कर पा रहे हैं। साथ ही लोगों को पानी के लिए हजारों रुपये जेब से भी खर्च करने पड़ रहे हैं। जीएमडीए के अधिकारियों के लाख दावोंं के बाद भी पेयजल सप्‍लाई में ज्‍यादा सुधार नहीं हो पा रहा है। जीएमडीए के कार्यकारी अभियंता अभिनव वर्मा ने बताया कि, सिग्नेचर टॉवर के पास क्षतिग्रस्त लाइन को ठीक कर जल्‍द ही पानी सप्‍लाई बहाल की दी जाएगी। साथ ही बिजली निगम के अधिकारियों से बातचीत कर पावर कट में सुधार के भी प्रयास किए जा रहे हैं।