लाइव टीवी

Gurugram Cyber Fraud: साइबर ठगों ने ठगी के लिए निकाला नया तरीका, अब फर्जी बिजली बिल के नाम पर ठगी

Updated May 16, 2022 | 18:40 IST

गुरुग्राम में साइबर ठगों ने ठगी का एक नया तरीका खोज निकाला है। इस संबंध में पुलिस ने एक एडवाइजरी जारी कर लोगों को सावधान किया है। पुलिस के अनुसार, ठग इस समय बकाया बिजली बिल के नाम पर लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं। इनके झांसे में फंसने पर बैंक अकाउंट खाली हो जाता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
प्रतीकात्मक तस्वीर
मुख्य बातें
  • साइबर ठग बकाया बिजली बिल के नाम पर कर रहे ठगी
  • मोबाइल पर टेस्‍ट मैसेज भेजकर वेरिफाई करने के नाम पर ठगी
  • पुलिस ने एडवाइजरी जारी कर लोगों को किया अलर्ट

गुरुग्राम में साइबर ठगी का एक नया तरीका सामने आया है। ठग अब लोगों को बकाया बिजली बिल के फर्जी एसएमएस भेजकर ठगने की कोशिश कर रहे हैं। अब तक इस तरह के साइबर ठगी के कई मामले सामने आ चुके हैं, जिसके बाद हरियाणा पुलिस ने एक एडवाइजरी जारी कर लोगों को ठगी के इस नए तरीके के बारे में बताते हुए अलर्ट किया पुलिस का कहना है कि, लोग बिजली के बकाया बिलों के संबंध में साइबर जालसाजों द्वारा भेजे गए संदेशों के जवाब में कोई भी व्यक्तिगत जानकारी साझा न करें।

पुलिस द्वारा जारी की गई एडवाइजरी में लोगों को बताया गया है कि, साइबर जालसाज इस समय ठगी करने के लिए लोगों के फोन नंबरों पर टेक्स्ट मैसेज भेज रहे हैं, जिसमें उपभोक्‍ताओं से कहा जाता है कि, आपकी बिजली कनेक्‍शन काट दिया जाएगा, क्योंकि आपके पिछले महीने का बिल अपडेट नहीं हुआ है। इसके साथ एक फोन नंबर भी दिया जाता है। जिस पर लोगों को संपर्क कर समस्‍या समाधान का निर्देश होता है।

जालसाज इंस्‍टॉल करवाते हैं एप

पुलिस ने कहा कि, अगर कोई उपभोक्ता ने दिए गए नंबर पर संपर्क करता है, तो वह उनके जाल में फंस जाता है। उसे पिछले बिजली बिलों के भुगतानों को वेरिफाई करने के लिए कहा जाता है। इसके लिए उपभोक्‍ताओं से उनका बैंक डीटेल मांगा जाता है। साथ ही उपभोक्‍ताओं को मोबाइल फोन में एनीडेस्क, टीम व्यूअर जैसे रिमोट एक्सेस एप्लिकेशन इंस्टॉल करने के लिए भी कहा जाता है। जैसे ही कोई व्यक्ति इन जालसाजों द्वारा दिए गए निर्देश का पालन करके जानकारी शेयर करता है, तो पीड़ित का बैंक खाता जालसाज के नियंत्रण में आ जाता है। पुलिस ने अपने एडवाइजरी में लोगों से बेहद सतर्क रहने का सुझाव देते हुए अनुरोध किया है कि, वे बकाया बिजली बिलों के संबंध में एसएसएस के जरिये आने वाले किसी संदेश पर रिप्‍लाई न करें। अगर कनेक्शन काटने संबंधी कोई संदेश मिलता है, तो अपने नजदीकी बिजली दफ्तर में संपर्क करें।