लाइव टीवी

Gurugram Saras Mela : गुरुग्राम में 8 साल बाद इस तारीख को लगेगा सरस मेला, जानें इसकी खास बातें

Updated Mar 29, 2022 | 21:01 IST

Gurugram Saras Mela: साइबर सिटी में आठ साल के लंबे अंतराल के बाद एक बार फिर से सरस मेले का आयोजन होने जा रहा है। यह मेला नौ अप्रैल से 20 अप्रैल तक सेक्टर-29 स्थित एचएसवीपी ग्राउंड में लगाया जाएगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspFacebook
गुरुग्राम में 8 साल बाद 9 से 20 अप्रैल तक लगेगा सरस मेला
मुख्य बातें
  • गुरुग्राम में इससे पहले यह सरस मेला 2013 में लगा था
  • मेले में शिल्पकार भी अपने सामान की बिक्री करेंगे
  • सेक्टर-29 के हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के मैदान में लगभग 150 स्टाल बनाए जाएंगे

Gurugram Saras Mela: साइबर सिटी में आठ साल के लंबे अंतराल के बाद एक बार फिर से सरस मेले का आयोजन होने जा रहा है। यह मेला नौ अप्रैल से  20 अप्रैल तक सेक्टर-29 स्थित एचएसवीपी ग्राउंड में लगाया जाएगा। इसे लेकर सोमवार को उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने संबंधित अधिकारियों के साथ सिविल लाइन स्थित लोक निर्माण विश्राम गृह में अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने अधिकारियों को मेले के आयोजन के संबंध में जिम्मेदारियां तयकर दीं। गुरुग्राम में इससे पहले यह सरस मेला 2013 में लगा था।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त ने बताया कि राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत बनाए गए स्वयं सहायता समूहों के सदस्यों द्वारा निर्मित उत्पादों के प्रोत्साहन देने तथा उन्हें स्वावलंबी बनाने के लिए इस मेले का आयोजन किया जा रहा है। मेले में शिल्पकार भी अपना सामान बिक्री के लिए लाएंगे। कौशल विकास मिशन तथा भारत सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा उन्हें सहयोग दिया जा रहा है। इस मेले में प्रदेश सरकार द्वारा विभिन्न जिलों के अलावा देश भर के अलग-अलग प्रदेशों से शिल्पकार हिस्सा लेंगे। यह सभी अपने तैयार उत्पादों की बिक्री करेंगे। इसके लिए सेक्टर-29 के हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के मैदान में लगभग 150 स्टाल बनाए जाएंगे।

प्रतिदिन लोक कलाकार सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति देंगे
फरीदाबाद के सूरजकुंड शिल्प मेले की तर्ज पर इस सरस मेले में भी प्रतिदिन लोक कलाकार सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति देंगे। यह मेला शिल्पकारों के उत्पादों की बिक्री के अलावा सांस्कृतिक आदान-प्रदान में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। मेले में आने वाले लोगों के लिए मेला परिसर में फूड कोर्ट तथा बच्चों के लिए मनोरंजक खेलों का भी प्रबंध किया जाएगा। मेला परिसर में बिजली का अस्थायी कनेक्शन लगाने को लेकर दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के अधिकारियों को जिम्मेदारी दी गई है।

मेला परिसर में मोबाइल एटीएम की व्यवस्था होगी
पेयजल प्रबंधों, स्वच्छता और मोबाइल शौचालय की व्यवस्था करने के लिए गुरुग्राम नगर निगम को कहा गया है। मेले के दिनों में फायर ब्रिगेड की गाड़ी मेला परिसर में हमेशा उपलब्ध रहेगी। यही नहीं मेले में आने वालों की सुविधा के लिए मेला परिसर में मोबाइल एटीएम की व्यवस्था अग्रणी जिला प्रबंधक द्वारा की जाएगी।

बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त विश्राम कुमार मीणा, जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनु श्योकंद, एसीपी अशोक कुमार, नगर निगम के संयुक्त आयुक्त, बादशाहपुर के एसडीएम सतीश यादव, क्षेत्रीय यातायात प्राधिकरण के सचिव रविद्र यादव, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के संपदा अधिकारी विकास ढांडा, रूडसेट के निदेशक संजय धीगड़ा, उप जिला शिक्षा अधिकारी सरोज दहिया सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।