लाइव टीवी

Gurugram E-Vehical Charging : साइबर सिटी के सभी पेट्रोल पंपों पर मिलेगी ई-व्हीकल चार्जिंग की सुविधा

Updated Mar 29, 2022 | 19:03 IST

Gurugram E-Vehical Charging : ई परिवर्तन प्रोजेक्‍ट के तहत गुरुग्राम के सभी पेट्रोल पंपों पर जल्‍द ही ई-व्हीकल चार्जिंग स्‍टेशन शुरू हो जाएगा। इसके लिए निगम अधिकारियों का सर्वे जारी है। साइबर सिटी में अप्रैल से डीजल ऑटो पूरी तरह से बंद कर दिए जाएंगे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
शहर के सभी पेट्रोल पंप पर लगेगा ई-व्हीकल के चार्जिंग स्‍टेशन
मुख्य बातें
  • गुरुग्राम में अप्रैल से बंद हो जाएंगे डीजल ऑटो
  • सभी पेट्रोल पंप पर लगेगा ई-व्हीकल चार्जिंग स्‍टेशन
  • शॉपिंग मॉल और एचएसआइआइडीसी क्षेत्रों में भी मिलेगी चार्जिंग सुविधा

Gurugram E-Vehical Charging : इलेक्‍ट्रॉनिक व्‍हीकल चलाने वाले लोगों को अब चार्जिंग के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है। जल्‍द ही, साइबर सिटी के सभी पेट्रोल पंपों पर ई-व्हीकल चार्जिंग की सुविधा मिलने लगेगी। इस प्राजेक्‍ट को लेकर अधिकारियों ने धरातल पर कार्य शुरू कर दिए हैं। अब तक शहर के पांच पेट्रोल पंपों पर चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए भी जा चुके हैं। इसके अलावा नगर निगम के सेक्टर-42 स्थित कार्यालय, सेक्टर-29 दमकल केंद्र और सेक्टर-27 के कम्यूनिटी सेंटर में चार्जिंग स्टेशन पहले से ही मौजूद है। साथ ही, निजी पेट्रोल पंपों सहित कुल 11 जगहों पर चार्जिंग स्टेशन बने हुए हैं।

ई-परिवर्तन प्रोजेक्‍ट के तहत ई-व्हीकल चार्जिंग स्‍टेशन

ई-व्हीकल चार्जिंग स्‍टेशन स्‍थापित करने का कार्य नगर निगम ई-परिवर्तन प्रोजेक्‍ट के माध्‍यम से करेगा। स्‍टेशन के लिए निगम द्वारा सर्वे कराकर जगह चिह्नित की जा रही है। ज्ञात हों कि नगर निगम ने शहर में चलने वाले पुराने डीजल ऑटो को बंद कर एक अप्रैल से इलेक्ट्रिक ऑटो चलाने की योजना बनाई है। इस योजना का शुभारंभ पिछले साल मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने नए गुरुग्राम में गैलेरिया मार्केट के नजदीक इलेक्ट्रिक ऑटो से की थी। जिसके बाद से ही नगर निगम, ट्रैफिक पुलिस और आरटीए की टीम इस प्रोजेक्ट परिवर्तन पर काम कर रही है। निगम अधिकारियों ने बताया कि, डीजल ऑटो और पुराने वाहनों के कारण शहर में प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ रहा है, इसलिए इनकी जगह इलेक्ट्रिक ऑटो लाए जा रहे हैं। उम्‍मीद है कि, इससे प्रदूषण कंट्रोल में आएगा और शहर का ऑक्‍सीजन लेवल बढ़ेगा।

अब तक निगम को मिल चुके 450 आवेदन

नगर निगम गुरुग्राम को ई-ऑटो के लिए अब तक 450 आवेदन मिल चुके हैं। निगम आयुक्त मुकेश कुमार आहुजा ने अधिकारियों के साथ प्रोजेक्ट ई-परिवर्तन की समीक्षा करने के बाद बताया कि, आवेदन करने वाले सभी लोगों से संपर्क किया गया है, तथा उन्हें ई-आटो अपनाने की दिशा में सहायता प्रदान की जा रही है। साथ ही, शहर के सभी शॉपिंग मॉल और एचएसआइआइडीसी क्षेत्रों में चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए भी बैठक की जा चुकी है। शेयरिग आधारित चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए की जा रही प्रक्रिया को भी जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए गए हैं।