लाइव टीवी

Gurugram:मेट्रो स्टेशन से लेकर दिल्ली बॉर्डर तक इन जगहों पर बनेंगे साइकिल ट्रैक, जानें पूरा प्‍लान

Updated Jun 07, 2022 | 18:33 IST

Gurugram News: जीएमडीए शहर की सड़कों को साइकिल सवारों के लिए पूरी तरह सुरक्षित बनाने के लिए कई अन्‍य जगहों पर भी साइकिल ट्रैक बनाने जा रहा है। जीएमडीए शहर के अलग-अलग हिस्‍सों में 20 किलोमीटर नया साइकिल ट्रैक बनाएगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
गुरुग्राम में बनेगा 20 किलोमीटर नया साइकिल ट्रैक
मुख्य बातें
  • शहर के अलग-अलग हिस्‍सों में बनेगा 20 किलोमीटर लंबा नया साइकिल ट्रैक
  • सिकंदरपुर मेट्रो से आया नगर बॉर्डर तक साइकिल ट्रैक इस साल
  • जीएमडीए साल 2035 तक बनाएगा 800 किलोमीटर साइकिल ट्रैक

Gurugram News: साइबर सिटी की सड़कों को साइकिल सवारों के लिए पूरी तरह सुरक्षित बनाने के लिए गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) ने अपनी कार्रवाई तेज कर दी है। जल्‍द ही शहर के कई इलाकों में नए साइकिल ट्रैक नजर आने लगेंगे। जीएमडीए शहर के अलग-अलग हिस्‍सों में 20 किमी नया साइकिल ट्रैक बनाने जा रहा है। इसके लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू हो गई है। जीएमडीए अधिकारियों के अनुसार इस साल के अंत तक सिकंदरपुर मेट्रो स्टेशन से दिल्ली आया नगर बॉर्डर तक पांच किलोमीटर लंबा साइकिल ट्रैक बन जाएगा। ट्रैक के लिए फिजिबिलिटी सर्वे शुरू कर दिया गया है।

वहीं शहर की कई अन्य सड़कों पर भी साइकिल ट्रैक बनाने की प्रक्रिया शुरू की गई है। बता दें कि शहर के अंदर अभी तक साढ़े 18.5 किमी में साइकिल ट्रैक बनाया जा चुका है। वहीं जीएमडीए ने अपने भविष्‍य के प्‍लान के तहत साल 2035 तक शहर में 800 किमी साइकिल ट्रैक बनाने का लक्ष्य रखा है।

इसलिए जरूरी है साइकिल ट्रैक

शहर में सेक्टर के अंदर रहने वाले लोगों को साइकिल चलाने की सुरक्षित जगह देने के लिए सेक्टर-58 से सेक्टर-67 को जोड़ने वाली सड़क पर भी साइकिल ट्रैक बनाया जाएगा। अधिकारियों के अनुसार, यह सड़क नए गुरुग्राम के करीब 12 सेक्टर को जोड़ती है। ऐसे में यहां रहने वाले लोग फिटनेस और शौक के लिए भी साइकिलिंग करना पसंद करते हैं। हालांकि यहां पर अभी कोई भी साइकिल ट्रैक नहीं होने के कारण लोग इन सड़कों पर साइकिल नहीं चला पा रहे। इसकी जगह ये किसी सुरक्षित जगह या फिर अरावली में जाकर साइकिलिंग करते हैं। अब ऐसे लोगों को घर के पास ही साइकिलिंग के लिए सुरक्षित जगह देने के लिए जीएमडीए सेक्टर-58 से 67 की रोड पर भी साइकिल ट्रैक बनाने जा रहा है। अधिकारियों के अनुसार जल्द ही इसका भी फिजिबिलिटी सर्व करवाकर विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार की जाएगी। इसपर अगले साल 2023 में काम शुरू होने की उम्मीद जताई जा रही है।