लाइव टीवी

Gurugram Fraud: नौकरी दिलाने के नाम पर लंबे समय से कर रहा था युवाओं के साथ ठगी, पुलिस ने ऐसे किया गिरफ्तार

Updated Jun 07, 2022 | 14:24 IST

Gurugram Fraud: हरियाणा पुलिस में नौकरी दिलाने के नाम पर लाखों की ठगी करने वाला आरोपी गिरफ्तार हो गया है। पुलिस लंबे समय से आरोपी की तलाश कर रही थी। आरोपी ने एक युवक को हरियाणा पुलिस में नौकरी दिलाने के नाम पर सात लाख से ज्‍यादा की ठगी की थी। यह सरकारी विभागों से मिलता जुलता डोमने और ईमेल आईडी बनाकर युवाओं को अपने झांसे में लेता था।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी करने वाला गिरफ्तार
मुख्य बातें
  • हरियाणा पुलिस में नौकरी दिलाने के नाम पर युवाओं से करता ठगी
  • आरोपी ने बना रखा था सरकारी विभागों से मिलता जुलता ईमेल आईडी
  • आरोपी से पूछताछ में ठगी के कई अन्‍य मामलों का भी हुआ खुलासा

Gurugram Fraud: हरियाणा पुलिस में नौकरी दिलाने के नाम पर लंबे समय से युवाओं को ठगी का शिकार बनाने वाले आरोपित को साइबर क्राइम थाने की पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। आरोपी लंबे समय से पुलिस के रडार पर था। आरोपी को गिरफ्तार करने के लिए पुलिस ने उसके कई ठिकानों पर छापे भी मारे थे। वहीं आरोपी को भी पुलिस की इस कार्रवाई की भनक लग चुकी थी, इसलिए वह गिरफ्तारी से बचने के लिए कई महीने तक किसानों द्वारा कुंडली बार्डर पर आयोजित धरने में शामिल होकर पुलिस को चकमा देता रहा। पुलिस ने आरोपी के पास से 40 हजार रुपये भी बरामद किए हैं।

पुलिस ने बताया कि पिछले साल छह जनवरी को आशीष कुमार नामक एक युवक ने शिकायत दी थी कि, रेवाड़ी जिले के गांव मायण निवासी सुधीर चौहान ने सरकारी नौकरी दिलाने के नाम पर उसके साथ 7.30 लाख रुपये की ठगी की है। आरोपी ने सरकारी ईमेल से मिलती जुलती ईमेल आईडी बनाकर हरियाणा पुलिस में नौकरी दिलाने के नाम पर शिकायकर्ता से ये पैसे ऐंठे थे।

ईमेल आईडी बनाकर युवकों को ठगता था आरोपी

साइबर क्राइम के सहायक पुलिस आयुक्त इंदीवर ने बताया कि पुलिस जांच में पता चला कि आरोपित ने एनआईसी ईमेल से मिलती जुलती ईमेल आईडी बना रखी थी। इसी का प्रयोग कर उसने शिकायतकर्ता को झांसे में लिया, वहीं आरोपी को लगा कि यह सरकारी ईमेल है। पुलिस ने बताया कि पूछताछ में पता चला है कि 31 वर्षीय आरोपी सुधीर ने बीटेक की पढ़ाई की है। आरोपी ने कुछ नेताओं के साथ भी अच्छी जान-पहचान बना रखी है, इसी का फायदा उठाते हुए वह नौकरी दिलाने के नाम पर युवाओं के साथ ठगी करता था। आरोपी ने अपने साथियों के साथ मिलकर ऑनलाइन सरकारी डोमेन और ईमेल से मिलती-जुलती एक ईमेल बना रखी थी। इसी से आरोपी लोगों को अपने झांसे में लेता था।

पहले भी कर चुका है ठगी

वह पहले ईमेल भेजकर विश्वास दिलाने की कोशिश करता था कि उसका चयन हरियाणा पुलिस में हो गया है। इसके बदले वह उनसे पैसे ले लेता है। इस तरह की ठगी उसने कई लोगों के साथ की थी। पुलिस अब अन्‍य शिकायकर्ताओं का भी इंतजार कर रही है।