लाइव टीवी

Gurugram Health Camp: मानेसर में 18 अप्रैल को लगेगा स्वास्थ्य मेला, आयुर्वेद और होम्योपैथी का इलाज होगा फ्री

Updated Apr 11, 2022 | 23:10 IST

Gurugram Health Camp: मानेसर के सामुदायिक केंद्र में 18 अप्रैल को प्रशासन द्वारा स्‍वास्‍थ्‍य मेला लगाया जाएगा। जिसमें लोगों को येलोपैथ के साथ आयुर्वेद और होम्योपैथी का इलाज भी फ्री इलाज मिल सकेगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
मानेसर के सामुदायिक केंद्र में 18 अप्रैल को लगेगा स्‍वास्‍थ्‍य मेला
मुख्य बातें
  • स्‍वास्‍थ्‍य मेले में सभी बीमारियों का मिलेगा फ्री इलाज
  • आयुर्वेद और होम्योपैथी के इलाज की भी होगी सुविधा
  • मानेसर के सामुदायिक केंद्र पर लगेगा यह स्‍वास्‍थ्‍य मेला

Gurugram Health Camp:  साइबर सिटी के लोगों को बीमारियों के प्रति जागरूक करने और इनके नि:शुल्‍क इलाज के लिए 18 अप्रैल को मानेसर के सामुदायिक केंद्र में स्‍वास्‍थ्‍य मेले का आयोजन किया जाएगा। जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त प्रयास से आयोजित इस मेले में लोग रक्तचाप, मधुमेह, हाइपरटेंशन और आंखों की रोशनी जैसी बीमारियों का नि:शुल्क जांच करवा सकते हैं। इस संबंध में सोमवार को डीसी निशांत कुमार यादव ने अधिकारियों के साथ बैठक कर इस मेले में अधिकारियों की ड्यूटी तय की।

मेले के बारे में जानकारी देते हुए सिविल सर्जन डॉ. वीरेंद्र यादव ने बताया कि, इस मेले के आयोजन से पहले 16 अप्रैल को स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा लोगों को टेली परामर्श की सुविधा दी जाएगी।

मिलेगी चिकित्सीय सलाह

इस दौरान मरीजों की बीमारी सुनकर उनको इलाज के लिए मार्गदर्शित किया जाएगा। इस संबंध में पीएचसी और यूपीएचसी के डॉक्टरों की टीम की ड्यूटी लगा दी गई है। वहीं 17 अप्रैल को जिले के स्वास्थ्य केंद्रों पर हेल्थ वेलनेस संबंधी गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। इस संबंध में जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी संधु बाला को खिलाड़ियों को स्वास्थ्य जांच के लिए प्रेरित करने को कहा गया है।

आयुर्वेद और होम्योपैथी का भी ले सकेंगे परामर्श

इस मेले में लोग आयुर्वेद और होम्योपैथी का भी परामर्श ले सकेंगे। इस संबंध में जानकारी देते हुए जिला आयुष अधिकारी डॉ. मंजू बांगड़ से कहा कि, आयुष विभाग की टीम को भी मेले से जोड़ते हुए लोगों को बीमारियों के इलाज में सहायक औषधीय पौधों , होम्योपैथिक व आयुर्वेदिक पद्धति से संबंधित जानकारी दी जाएगी। इस दौरान लोगों को रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के बारे में भी जागरूक किया जाएगा। वहीं, महिला एवं बाल विकास विभाग की कार्यक्रम अधिकारी नेहा दहिया ने बताया कि स्वास्थ्य मेले में एनीमिया मुक्त सहित बेहतर स्वास्थ्य के लिए सहायक घरेलू नुस्खे का स्टॉल लगाया जाएगा। इसमें कम लागत से तैयार होने वाले पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य उत्पादों की रेसिपी भी प्रदर्शित की जाएगी। जो खून की कमी को दूर करने में कारगर साबित होगी।