लाइव टीवी

Metrino Plan : गुरुग्राम के रहने वालों के लिए अच्छी खबर, मेट्रिनो योजना से ऐसे ले सकेंगे लाभ

Updated Mar 31, 2022 | 18:40 IST

Metrino Plan : हरियाणा के गुरुग्राम व मानेसर के लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी है। अब दिल्लीे से मानेसर तक जाना आसान हो जाएगा। गुरुग्राम के मानेसर तक अब दिल्ली के धौला कुआं से पाड टैक्सीर चलेगी। पाड टैक्सी (मेट्रिनो) स्कीम अंतिम चरण में है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
सफर में सुगमता लाएगी मेट्रिनो योजना
मुख्य बातें
  • दिल्ली से मानेसर आना-जाना होगा आसान
  • रोप-वे की तरह पाड टैक्सी चलेंगी
  • पांच हजार करोड़ रुपये की है मेट्रिनो योजना

Metrino Plan  : हरियाणा के गुरुग्राम और मानेसर के लोगों के लिए अच्‍छी और राहत भरी खबर है। अब दिल्‍ली से मानेसर तक आना-जाना आसान हो जाएगा। दिल्ली के धौलाकुआं से गुरुग्राम के मानेसर तक पाड टैक्सी (मेट्रिनो) योजना अब अंतिम चरण में है। दिल्ली जयपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात के भारी दबाव को कम करने के लिए केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय द्वारा बनाई गई इस योजना को क्रियान्वित करने के लिए बनाई गई पांच सदस्यीय तकनीकी कमेटी ने भी मंत्रालय को अपनी रिपोर्ट दे दी है।

इसके बाद केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने बुधवार को संसद भवन स्थित अपने कार्यालय में केंद्रीय राज्यमंत्री और गुरुग्राम के सांसद राव इंद्रजीत सिंह को इसके बारे में विस्तार से जानकारी दी। यह योजना पांच हजार करोड़ रुपये की है।

पर्यावरण अनुकूल होगी योजना

राव इंद्रजीत सिंह ने बताया कि, केंद्रीय मंत्री गडकरी ने इसके लिए हरियाणा सरकार से भी सहयोग मांगा है। राव इंद्रजीत सिंह ने बताया कि, योजना को क्रियान्वित करने के लिए निजी कंपनियों से केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय का विचार-विमर्श चल रहा है। यह योजना पर्यावरण अनुकूल होगी। रोप-वे की तरह पाड टैक्सी चलेंगी, मगर एक पाड टैक्सी के किसी एक स्टेशन पर रुकने पर अन्य टैक्सियां नहीं रुकेंगी। एक पाड टैक्सी अपने गतंव्य पर रुकेगी तो उसके पीछे की टैक्सी अपने आगे के गतंव्य के लिए अग्रसरित होगी।

यातायात के दबाव को कम करने में सार्थक साबित होगी मेट्रिनो योजना

राव ने केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी को गुरुग्राम के पचगांव चौक पर आयोजित सभा में करोड़ों की योजनाएं देने पर आभार व्यक्त करते हुए कहा कि, उनके नेतृत्व में राष्ट्रीय राजमार्गों को एक नई दिशा मिली है। राव ने कहा कि, वे जब भी गडकरी के सामने समस्याएं लेकर पहुंचे हैं, उन्होंने उनका समाधान कर ही वापस लौटया है।

राव ने कहा कि, पचगांव चौक पर गडकरी ने पचगांव चौक, राठीवास चौक व सालावास चौक अंडरपास की घोषणा की है। उन्होंने एनएचएआइ अधिकारियों से कहा कि, वे इन योजनाओं को मूर्त रूप देने के लिए जल्द से जल्द योजना तैयार करें। राव ने कहा कि, गडकरी ने क्षेत्र को 90 हजार करोड़ का मुंबई एक्सप्रेस-वे, आठ हजार करोड़ रुपये का द्वारका एक्सप्रेस-वे, रेवाड़ी बाइपास, गुरुग्राम-पटौदी- रेवाड़ी नेशनल हाईवे, पटौदी बाईपास, गुरुग्राम राजीव चौक से सोहना एलिवेटेड जैसी महत्वपूर्ण योजनाएं दी हैं। इससे आने वाले दिनों में लोगों को लाभ मिलेगा।