लाइव टीवी

Gurugram Multi-Level Parking : मल्टीलेवल पार्किग निर्माण का रास्ता साफ, निगम ने हटाया अतिक्रमण

Updated Mar 31, 2022 | 21:28 IST

Gurugram Multi-Level Parking : गुरुग्राम नगर निगम ने कमान सराय में बनने वाले मल्टीलेवल पार्किंग के निर्माण में बाधा बन रही दुकानों को हटा दिया है, जल्‍द ही इस जगह पर पार्किंग का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। इस पार्किंग में एक साथ 1,000 वाहनों को खड़ा करने की क्षमता होगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
गुरुग्राम में होगा मल्टीलेवल पार्किंग का निर्माण
मुख्य बातें
  • नगर निगम ने मल्टीलेवल पार्किंग के बीच आ रही दुकानों को हटाया
  • मल्टीलेवल पार्किंग बनने का रास्‍ता हुआ साफ
  • पार्किंग बनने के बाद लोगों को जाम से मिलेगी मुक्ति

Gurugram Multi-Level Parking : कमान सराय में बनने वाले मल्टीलेवल पार्किंग के निर्माण का रास्ता अब साफ हो गया है। इस पार्किंग के निर्माण में अड़चन बनी चार दुकानों को निगम अधिकारियों ने जेसीबी की मदद से तोड़ दिया है। यह कार्रवाई नगर निगम की एन्फोर्समेंट टीम द्वारा की गई है। जल्‍द ही, इस जगह पर पार्किंग का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। जिससे यहां लगने वाली जाम से लोगों को राहत मिलेगी। विदित हो कि, कमान सराय में नगर निगम गुरुग्राम द्वारा एक मल्टीलेवल पार्किंग का निर्माण किया जाना है। इसका टेंडर पहले ही अलॉट किया जा चुका था, लेकिन साइट के कुछ हिस्से पर चार दुकानें बनी थी, जो अभी तक इस प्रोजेक्‍ट में अड़चन डाल रही थी।

इन दुकानों को हटाने के लिए नगर निगम गुरुग्राम द्वारा गत दिनों में शांतिपूर्ण ढ़ंग पहल की गई, लेकिन स्थानीय दुकानदारों और अन्य लोगों के विरोध के चलते निगम अधिकारी अपनी कार्रवाई नहीं कर सके, जिसके बाद से पूरा प्रोजेक्‍ट अटका पड़ा था। अब निगम ने सख्‍त कार्रवाई करते हुए इस प्रोजेक्‍ट में बाधा बन रही सभी दुकानों को तोड़ दिया।

जानें, इस मल्टीलेवल पार्किंग की विशेषता

इस मल्टीलेवल पार्किंग के निर्माण का ठेका एएस इंटरप्राइजेज एजेंसी को दिया गया है। इस पार्किंग को बनाने में करीब 93 करोड़ रुपए की लागत आएगी। इसमें एक साथ लगभग 1,000 वाहनों के खड़ें होने की सुविधा होगी। पार्किंग के बेसमेंट में तीन लेवल के साथ स्टिल्ट और 6 मंजिल बनाई जाएंगी। इसका कुल क्षेत्रफल 8,332 वर्ग मीटर का होगा। इसे दो साल में बनकर तैयार होनी है। इस मल्टी लेवल पार्किंग का डिजाइन और मॉडल इस प्रकार से बनाया गया है कि, इसमें कॉमर्शियल गतिविधियां जैसे दुकानें, एक्सक्लूसिव बैंक्वेट हॉल, तीन स्क्रीन वाला मल्टीप्लेक्स, फूड पंडाल, जिम व बैडमिंटन आदि खेलने की सुविधा भी उपलब्ध होगी। नगर निगम के संयुक्त आयुक्त-दो संजीव सिगला ने बताया कि, मल्टीलेवल पार्किंग का निर्माण कार्य पूरा होने के बाद यहां पर पार्किंग की बेहतर व्यवस्था होगी तथा क्षेत्र में होने वाले ट्रैफिक जाम और वाहनों की भीड़भाड़ से मुक्ति मिलेगी।