लाइव टीवी

Gurugram: पटौदी तथा हेलीमंडी के विलय की अधिसूचना जारी, आपत्तियां-दांवों के लिए छह सप्ताह का समय

Updated Jun 25, 2022 | 18:38 IST

Gurugram Update: सरकार नगर पालिका पटौदी तथा हेलीमंडी का विलय कर नगर परिषद बनाने जा रही है। इस संबंध में सरकार की तरफ से अधिसूचना जारी कर दी गई है। जिसके बाद अब इस संबंध में जिला उपायुक्‍त ने नोटिस जारी कर इस विलय पर आमजन से आपत्तियां तथा सुझाव मांगे हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspफेसबुक
पटौदी और हेलीमंडी नगर पालिका का होगा विलय
मुख्य बातें
  • पटौदी तथा हेलीमंडी का विलय कर बनेगा नगर परिषद
  • नगर परिषद बनने के बाद इसे पटौदी-मंडी के नाम से जाना जाएगा
  • इस विलय पर सरकार ने मांगी लोगों से आपत्तियां तथा सुझाव

Gurugram Update: गुरुग्राम जिले के पटौदी तथा हेलीमंडी क्षेत्र में बड़ा बदलाव होने जा रहा है। इन जगहों पर विकास कार्यों को गति देने के लिए हरियाणा शहरी स्थानीय निकाय विभाग अब नगर पालिका पटौदी तथा हेलीमंडी का विलय कर नगर परिषद बनाने जा रही है। इस संबंध में सरकार की तरफ से अधिसूचना जारी कर दी गई है। जिसके बाद अब इस संबंध में जिला उपायुक्‍त ने नोटिस जारी कर इस विलय पर आमजन से आपत्तियां तथा सुझाव मांगे हैं। जिला उपायुक्‍त ने बताया कि निकाय विभाग की ओर से जारी अधिसूचना में लोगों को अपने दावे तथा आपत्तियां दर्ज करने के लिए छह सप्ताह का समय दिया गया है।

निकाय विभाग द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार गांव नरहेड़ा, जनौला, मिलकपुर, मिर्जापुर, मुबारकपुर, रामपुरा, छावन, देवलावास, हेड़ाहेडी तथा खानपुर को नई गठित की जाने वाली पटौदी मंडी नगर परिषद में शामिल करने का प्रस्ताव दिया गया है। जिला प्रशासन की तरफ से कहा गया है कि यदि इस अधिसूचना में शामिल क्षेत्र को लेकर किसी भी नागरिक को कोई आपत्ति या सुझाव हो तो वह जिला उपायुक्त के माध्यम से हरियाणा शहरी स्थानीय निकाय के प्रधान सचिव को अपनी शिकायत और सुझााव भेज सकते हैं।

अब यह क्षेत्र जाना जाएगा पटौदी-मंडी के नाम से

अधिकारियों के अनुसार दोनों क्षेत्रों के विलय के बाद नवसृजित नगर परिषद का नाम पटौदी-मंडी होगा। यहां पर सरकार द्वारा आने वाले दिनों में स्टाफ तथा अन्य संसाधनों में वृद्धि की जाएगी। पटौदी तथा हेलीमंडी नगर पालिका के पटौदी मंडी परिषद बनने से एक ही जिले में दो परिषद कार्य करने लगेंगी। इन दोनों नगर पालिका में अभी 30 वार्ड हैं। अधिसूचना में दोनों नगर पालिकाओं को विलय करने के साथ ही आसपास के 10 गांवों को भी शामिल किया गया है। ऐसे में परिषद बनने के बाद यहां पर वार्डों की संख्या में भी वृद्धि होगी। बता दें कि इसके पहले सोहना नगर पालिका को 2014 में अपग्रेड कर नगर परिषद का दर्जा दिया जा चुका है।