लाइव टीवी

Gurugram News: मानेसर में अब नहीं होगी पेयजल की दिक्‍कत, निगम ने निजी एजेंसियों को दी जिम्‍मेदारी

Updated Apr 10, 2022 | 22:40 IST

Gurugram News: मानेसर के कई इलाके के लोगों को गर्मी के सीजन में पेयजल संकट से जूझना पड़ता था। इसका प्रमुख कारण पुरानी पाइप लाईन और लीकेज था। इस समस्‍या के समाधान के लिए निगम ने अब निजी एजेंसियों को जिम्‍मेदारी सौप दी है।

Loading ...
Drinking water crisis
मुख्य बातें
  • निजी एजेंसियों को मिली पेयजल संकट को दूर करने की जिम्‍मेदारी
  • मानेसर क्षेत्र के सभी इलाकों को 6 जोन में बांट कर बनाई गई योजना
  • एक साल के अंदर सभी खराब पाइप लाईन का होगा बदलाव

Gurugram News: मानेसर क्षेत्र के सभी गांवों में निर्बाध पेजयल आपूर्ति को लेकर निगम ने अपनी योजना तैयार कर ली है। गर्मी के सीजन में लोगों को पेयजल की किसी तरह की समस्‍या न हो इसके समाधान के लिए निगम ने जोन अनुसार सभी पानी की लाइनों के रखरखाव व मरम्मत का जिम्मा निजी एजेंसियों को सौंपने को निर्णय लिया है। इसके लिए निगम ने करीब दो करोड़ रुपये से ज्यादा का एस्टीमेट तैयार कर टेंडर प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। निगम अधिकारियों के अनुसार इस योजना से मानेसर क्षेत्र में आने वाले किसी भी गांव में पीने के पानी की समस्‍या नहीं होगी। इस प्रोजेक्‍ट के तहत निजी एजेंसियां पानी की सभी लाइनों की मरम्‍मत कराई जाएगी। यह कार्य इस माह के अंत तक शुरू कर दिया जाएगा।

अभी लोगों को उठानी पड़ रही परेशानी

बता दें कि, मानेसर एरिया में मानेसर के अलावा कई ग्रामीण इलाके भी आते हैं। यहां के सभी गावों में नगर निगम द्वारा पानी की लाइनें डाली हुई है। इन पाइपों से डेली पानी की सप्‍लाई होती है, लेकिन गर्मी में पानी की डिमांड बढ़ने के कारण यहां के कई इलाकों में पूरे प्रैशर से पानी आपूर्ति नहीं हो पा रही है। इसका प्रमुख कारण यहां की कई पुरानी लाइनें अब या तो टूट चुकी हैं या उनमें लीकेज है। जिससे ग्रामीणों को जरूरत के हिसाब से पूरा पानी नहीं मिल पाता। अब लोगों को इन परेशानियों से नहीं जूझना पड़ेगा। इसके लिए निगम की इंजीनियरिंग विंग ने अब तैयारियां शुरू कर दी है।

निजी एजेंसियों को दी रखरखाव की जिम्‍मेदारी

नगर निगम की योजना के अनुसार यहां के पांचों जोन के लिए अलग-अलग निजी एजेंसियों को काम दिया गया है। अब यहां के किसी भी जोन में कोई पानी की लाइन टूटती है तो उसकी मरम्मत उस एजेंसी को बिना किसी देरी के करनी होगी। जहां-जहां पानी की लाइन लीकेज है उनको सबसे पहले दुरुस्त किया जाएगा। जिस गांव में पानी की लाइन पुरानी हो चुकी है उनको बदला जाएगा। जिन घरों में पूरे प्रेशर से पानी नहीं पहुंचता है उन लाइनों को भी लेवल के अनुसार किया जाएगा। एजेंसियों को जिन गांव में पानी की कोई भी समस्या आती है तो उसको दूर करवाया जाएगा।