लाइव टीवी

कोरोना से बचना है तो गर्म पानी पीने की डालें आदत, जानिए इसके 10 बड़े फायदे

Updated Apr 11, 2020 | 08:18 IST

स्वस्थ रहना है तो एक आसान मंत्र ये है कि आप सुबह सोकर उठने के बाद और रात को सोने से पहले एक गिलास गर्म पानी पी लें। कोरोना के अलावा गर्म पानी के अन्य कई स्वास्थ्य लाभ हैं जिनके बारे में हम आज आपको बताएंगे

Loading ...
गर्म पानी पीने के फायदे
मुख्य बातें
  • सुबह सोकर उठने के बाद और रात को सोने से पहले एक गिलास गर्म पानी पीने के बड़े लाभ हैं
  • कोरोना वायरस से बचाव को लेकर डॉक्टरों ने गर्म पानी पीने की सलाह दी है
  • गर्म पानी भोजन को पचाने में भी मदद करता है साथ ही कफ की समस्या को भी खत्म करता है

कोरोना वायरस से बचाव को लेकर डॉक्टरों ने सोशल डिस्टेंसिंग के अलावा गरम पानी पीने की सलाह दी है। डॉक्टरों का कहना है कि गले को गीला रखें और हमेशा गर्म पानी का सेवन करें इससे कोरोना वायरस का खतरा कम होगा। गर्म पानी भोजन को पचाने में भी मदद करता है साथ ही कफ की समस्या को भी खत्म करता है।

स्वस्थ रहना है तो एक आसान मंत्र ये है कि आप सुबह सोकर उठने के बाद और रात को सोने से पहले एक गिलास गर्म पानी पी लें। कोरोना के अलावा गर्म पानी के अन्य कई स्वास्थ्य लाभ हैं जिनके बारे में हम आज आपको बताएंगे-

  1. गर्म पानी भाप पैदा करता है जिसे पीने के बाद श्वसन क्रिया में आसानी होती है। कफ हो या गला फंसने या नाक जाम की समस्या हो तो गर्म पानी इन सबका इलाज है। 
  2. पाचन शक्ति को बढ़ाता है।
  3. गर्म पानी आपके शरीर के लुब्रिकेंट को एक्टिव करता है जिससे भोजन पचने में आसानी होती है। पेट और आंतों में गर्म पानी जाने से ये सारे पाचन अंग हाइड्रेट हो जाते हैं जिससे खाना बेहतर ढंग से पचता है। 
  4. नर्वस सिस्टम को शांत करता है। गर्म पानी हमारे सेंट्रल नर्वस सिस्टम को शांत करता है और बॉडी को लचीला बनाता है।
  5. आर्थराइटिस के मरीजों के लिए भी गर्म पानी एक रामबाण की तरह काम करता है। आपको हाइड्रेट रखता है। एडल्ट को कम से कम 2 लीटर गर्म पानी एक दिन में पीना चाहिए।
  6. गर्म पानी वेट लॉस में भी मदद करता है। यह आपके इंटरनल टेम्प्रेचर को कम करता है और मेटाबोलिज्म को एक्टिवेट करता है जिससे वेट लॉस करने में मदद मिलता है।
  7. गर्म पानी से नहाने से बॉडी के ऑर्गन अच्छे से काम करते हैं। ब्लड सर्कुलेशन सही हो जाता है। इसके अलावा एक राहतभरी नींद पाने के लिए गर्म पानी आपकी काफी मदद करता है।
  8. स्ट्रेस लेवल को कम करता है। गर्म पानी चूंकि सेंट्रल नर्वस सिस्टम को इंप्रूव करने में मदद करता है।
  9. गर्म पानी की जगह अगर आप थोड़ा गर्म दूध पीते हैं तो ये आपके लिए सोने पर सुहागा का काम करता है।
  10. टॉक्सिन को कम करता है। गर्म पानी पीने से इंटरनल बॉडी टेम्प्रेचर बढ़ता है और इसके बाद आपको पसीने भी आते हैं। पसीने के साथ आपके शरीर के टॉक्सिन्स भी बाहर निकल जाते हैं।