लाइव टीवी

Almonds For Health: फाइबर और प्रोटीन से भरपूर बादाम है सेहत का खजाना, जानिए भीगे बादाम खाने के फायदे

Updated Sep 04, 2022 | 16:56 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Almonds For Health: बादाम खाना सेहत के लिए फायदेमंद है लेकिन अगर उसे पानी में भीगा कर खाया जाए तो यह आपको और भी ज्यादा लाभ पहुंचाता है। आइए जानते हैं भीगे हुए बादाम को खाने के क्या-क्या फायदे हैं।

Loading ...
Almonds are rich in fiber and protein
मुख्य बातें
  • आयुर्वेदिक सिद्धांतों के मुताबिक भीगे हुए बादाम के दुगना फायदा होता है
  • भीगे हुए बादाम को खाने से कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहता है, जिससे हृदय रोग के जोखिम कम होते हैं
  • वजन की समस्या से निजात पाने के लिए भीगे हुए बादाम को अपना साथी बनाए

Almonds For Health: फाइबर और प्रोटीन से भरपूर बादाम सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। आहार में अगर पर्याप्त मात्रा में फाइबर और प्रोटीन मिले तो पाचन शक्ति ठीक रहती है और डॉक्टर्स का मानना है कि पेट की दिक्कतों से निजात आपको सबसे स्वस्थ बनाता है। यानी कम शब्दों में समझे तो नियमित बादाम का सेवन आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। 

क्यों भीगे हुए बादाम खाने चाहिए?

बचपन में आपने अपने घर में मां को रात में बादाम भिगोकर रखते देखा होगा। दादी की रसोई से निकला ये नुस्खा आपकी बिजी जिंदगी में सकारात्मक बदलाव कर सकता हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं भीगे हुए बादाम स्वास्थ के लिए ज्यादा फायदेमंद होते है। आयुर्वेदिक सिद्धांतों के मुताबिक भीगे हुए बादाम के दुगना फायदा होता है। क्या आप जानते हैं बादाम के छिलके में एंटी पोषक तत्व, फाइटिक एसिड और टैनिन की काफी मात्रा होती है। बादाम को भिगोकर खाने से पोषक तत्वों के अवशोषण कम होता है और ये रक्त में पित्त को बढ़ा भी सकता है। इसी कारण बादाम के छिलके को हटाकर खाना चाहिए। इसी के साथ आज हम आपको भीगे हुए बादाम खाने के गुण बताने जा रहे हैं।

याददाश्त बढ़ाने में मददगार

कहावत है कि बादाम खाने से बुद्धि बढ़ती है। लेकिन बादाम को भिगोकर खाने से याददाश्त बढ़ाने के लिए काफी मददगार है। आयुर्वेद और अध्यनन दोनों इस बात को मानता है कि दिमाग के स्वास्थ्य और स्मरण शक्ति बढ़ाने के लिए बादाम काफी फायदेमंद हैं। साथ ही इसके प्रयोग से प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। 

Also Read: Diet Tips: सेहत के लिए अच्छा माना जाता है स्पाइसी फूड, इन बीमारियों में रहता है फायदेमंद

तेजी से वजन कम करने में आपका साथी

वजन की समस्या से निजात पाने के लिए भीगे हुए बादाम को अपना साथी बनाए। स्नैक में बादाम के सेवन से पेट ज्यादा समय तक भरा रहता है और भूख भी बार बार नहीं लगती है। साथ ही इससे खाना बेहतर ढंग से पचता है। 

दिल और त्वचा के लिए मददगार

भीगे हुए बादाम को खाने से कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहता है जिससे हृदय रोग का जोखिम कम होता है। इसमें मौजूद विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट तत्व बेहद फायदेमंद है। बादाम में अनसैचुरेटेड फैट, ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्लांट स्टेरोल दिल के स्वस्थ रहने के लिए अच्छे होते है। 

Also Read: Belly Fat Loss Tips: पतली कमर चाहिए? डाइट में आज ही शामिल कर लें ये पांच बेहतरीन चीजें

गर्भवती महिला के लिए वरदान

गर्भवती महिला के लिए ये वरदान है। बादाम गर्भवती स्त्री के पाचनतंत्र को मजबूत करता है। साथ ही भीगे हुए बादाम खाने से गर्भ में मौजूद बच्चे के मस्तिष्क और न्यूरोलॉजिकल सिस्टम के विकसित होने में काफी मदद मिलती है। 


(डिस्क्लेमर : यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। टाइम्स नाउ नवभारत इसकी पुष्टि नहीं करता है।)