लाइव टीवी

Iron Deficiency:  छोटे बच्चों के लिए कितना फायदेमंद है आयरन? जानिए आयरन की कमी से बच्चों को होने वाले रोग

Updated Sep 04, 2022 | 15:48 IST

Iron Deficiency: शरीर के लिए आयरन बहुत जरूरी होता है, यदि बच्चों में आयरन की कमी हो जाए, तो उन्हें एनीमिया के साथ-साथ अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं। ऐसे में उन्हें आयरन से भरपूर खाना खिलाया जाना चाहिए।

Loading ...
Iron Deficiency Problem
मुख्य बातें
  • आयरन की कमी से हो जाती है एनीमिया की समस्या
  • आयरन की कमी से इम्यूनिटी होती है कमजोर
  • बच्चों के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ के लिए घातक है आयरन की कमी

Iron Deficiency: आयरन एक ऐसा पोषक तत्व होता है, जो बच्चों से लेकर बड़ों तक के लिए जरूरी होता है। यदि शरीर में आयरन की कमी हो जाए, तो इससे एनीमिया जैसी बीमारी हो जाती है। इससे शरीर में ऊर्जा की कमी और थकान का अनुभव होता है। बात जब बच्चों की आती है, तो आयरन की कमी उनके लिए बहुत खतरनाक साबित हो सकती है। दरअसल, आयरन ब्लड हीमोग्लोबिन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। आयरन की सहायता है ही ऑक्सीजन शरीर के सभी हिस्सों में पहुंचती है। ऐसे में शरीर के लिए आयरन की बहुत आवश्यकता होती है। आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि बच्चों के लिए आयरन किस तरह से फायदेमंद है और इसकी कमी से बच्चों को किन रोगों का सामना करना पड़ सकता है। आइए जानते हैं-

आयरन की कमी के लक्षण

सबसे पहले ये जान लेते हैं कि आयरन की कमी होने पर शरीर में किस तरह के लक्षण देखने को मिलते हैं। आयरन की कमी होने पर शरीर निम्न तरह के संकेत देता है, जैसे-

  • चेहरे की लाल रंगत फीकी पड़ना
  • नाखूनों में पीलापन, खासकर मुट्ठी बांधने पर नाखूनों का पीला दिखना
  • हमेशा थकान महसूस होना
  • सिर दर्द
  • सीने में बार-बार दर्द होना
  • सांस लेने में दिक्कत
  • हथेलियां और तलवों का ठंडा होना

Also Read: Healthy Lifestyle Mistakes: रोजमर्रा की जिंदगी में हम रोज करते हैं ये गलतियां, इन्हें तुरंत सुधारें

आयरन की कमी से बच्चों को होने वाले रोग

आयरन की कमी होने से बच्चों में एनीमिया के साथ-साथ अन्य बीमारियों के होने का खतरा भी रहता है। दरअसल, शरीर में आयरन की कमी होने होने से हीमोग्लोबिन का लेवल कम हो जाता है, जिससे इम्यूनिटी कमजोर होती है। इससे बच्चे जल्दी बीमारी की चपेट में आ जाते हैं। इसके अलावा बच्चे को ध्यान लगाकर किसी काम को करने में भी परेशानी होती है। इससे उनके सीखने, समझने और सोचने की क्षमता पर बुरा प्रभाव पड़ता है। 

बच्चों के लिए क्यों फायदेमंद है आयरन?

रक्त में हीमोग्लोबिन का लेवल बढ़ाने के लिए आयरन की आवश्यकता होती है, जिससे पूरे शरीर में ऑक्सीजन सुचारू रूप से सर्कुलेट होती है। दरअसल, शरीर की हर कोशिका को ऊर्जा प्राप्त करने और सुचारू रूप से कार्य के लिए ऑक्सीजन की ज़रूरत होती है। ऐसे में आयरन इस जरूरत को पूरा करता है, जिससे बच्चे के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को मजबूत करने में मदद मिलती है। इसलिए बच्चों की डाइट में आयरन युक्त खाद्य पदार्थ शामिल किए जाने चाहिए। 

Also Read: Protein Foods For Breakfast: प्रोटीन का पावरहाउस हैं ये 5 नैचुरल चीजें, ब्रेकफास्ट में जरूर करें शामिल

आयरन की पूर्ति के लिए बच्चों को खिलाएं ये चीजें
 

बच्चों के शरीर में आयरन की कमी न हो, इसके लिए बच्चों को पालक, चुकंदर, अनार, सेब, ब्रोकली, पत्तागोभी, बादाम, अंजीर, सूखी किशमिश और अंकुरित अनाज खिलाया जा सकता है। 

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)