लाइव टीवी

नारियल तेल से लेकर बेकिंग सोडा तक में छिपा है फोड़ों का इलाज, घर पर ऐसे करें इस्तेमाल

Updated Apr 18, 2022 | 10:28 IST

Boils Remedies: फोड़े की परेशानी को दूर करने के लिए घरेलू उपायों को अपनाया जा सकता है। इन घरेलू उपायों से आपको कुछ ही दिनों में फोड़ों से राहत मिलेगी। साथ ही दाग-धब्बे होने की समस्या से भी छुटकारा मिल सकता है।

Loading ...
Boils Home Remedies
मुख्य बातें
  • नारियल से फोड़े की परेशानी करें दूर
  • एलोवेरा जेल से फोड़ों की समस्या से पाएं राहत
  • फोड़ों से राहत दिलाए बेकिंग सोडा

Boils Remedies: आज के समय में खराब जीवनशैली और गलत खानपान की वजह से स्किन पर कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं। इसके अलावा बढ़ते प्रदूषण और धूल-मिट्टी के कारण शरीर पर फोड़े-फुंसी की शिकायत होने लगते हैं। इन फोड़ों-फुंसी में आपको काफी ज्यादा दर्द, जलन, गांठ और खुजली जैसी परेशानी महसूस हो सकती है।

अगर आप इस स्थिति को दूर करना चाहते हैं, तो घरेलू उपायों को अपनाएं। घरेलू उपायों की मदद से स्किन से फोड़े-फुंसी की परेशानी दूर की जा सकती है। साथ ही इससे आपको साइड-इफेक्ट होने का खतरा भी कम रहता है। इतना ही नहीं, घरेलू उपायों से फोड़े का इलाज करने से दाग-धब्बे रहने की संभावना भी कम होती है।

घरेलू तरीकों से करें फोड़ों का इलाज

नारियल का तेल
स्किन से फोड़े-फुंसी की परेशानी को दूर करने के लिए नारियल के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। नारियल तेल में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है, जो फोड़े-फुंसी से राहत दिलाने में मददगार हो सकता है। अगर आपकी स्किन पर फोड़ा हो गया है, तो इस स्थिति में नारियल तेल के साथ टी ट्री ऑयल मिक्स करके लगाएं। इन दोनों का मिश्रण सप्ताह में दो बार स्किन पर लगाने से फोड़े-फुंसी की परेशानी दूर हो सकती है।

Also Read: यूरिन इंफेक्शन से हैं परेशान, तो इस चीजों के डाइट में करें शामिल, दूर होगी समस्या

एलोवेरा है लाभकारी
फोड़े-फुंसी की समस्या से राहत पाने के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। एलोवेरा जेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाया जाता है, जो फोड़े में होने वाली समस्या को दूर कर सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एलोवेरा जेल में 1 चुटकी हल्दी मिक्स कर लें। इसके बाद इसे अपने प्रभावित हिस्से पर लगाएं। दिन में दो बार एलोवेरा जेल फोड़े पर लगाएं। इससे कुछ ही दिनों में फोड़े की परेशानी दूर हो सकती है।

बेकिंग सोडा
फोड़े की परेशानी को दूर करने केे लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए बेकिंग सोडा में थोड़ा सा नमक मिक्स कर लें। अब इसे अपने प्रभावित हिस्स पर लगाएं। करीब 20 मिनट बााद इसे हटा लें। दिन में दो बार इस प्रक्रिया को दोहराने से फोड़े की परेशानी दूर हो सकती है।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)