लाइव टीवी

Itching Home remedies: गर्मी में खुजली की समस्या मिनटों में होगी दूर, जरूर आजमाए ये घरेलू उपाय

Updated Mar 26, 2022 | 11:23 IST

Home Remedies: स्किन पर खुजली की परेशानी को दूर करने के लिए आप कई तरह के घरेलू नुस्खें आजमा सकते हैं। इससे आपकी खुजली की परेशानी दूर होगी। साथ ही स्किन की अन्य समस्याएं भी दूर हो सकती हैं।

Loading ...
Itching Home Remedies
मुख्य बातें
  • एलोवेरा के इस्तेमाल से स्किन की खुजली हो सकती है दूर
  • सेब का सिरका खुजली से दिला सकता है छुटकारा
  • तुलसी की पत्तियों से खुजली की समस्या से मिल सकती है राहत

Home Remedies For Itching :  बढ़ती गर्मी और धूल-मिट्टी की वजह से स्किन पर कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं। इन्हीं समस्याओं में से एक है स्किन पर खुजली होना। गर्मियों में शरीर से काफी ज्यादा पसीना निकलने की वजह से न सिर्फ शरीर से दुर्गंध आती है, बल्कि इसकी वजह से खुजली की भी परेशानी हो सकती है। इस परेशानी को दूर करने के लिए आप कुछ आसान से घरेलू नुस्खे आजमा सकते हैं। इन घरेलू नुस्खों से न सिर्फ स्किन से खुजली की परेशानी दूर होगी। बल्कि इससे स्किन पर होने वाली अन्य समस्याएं जैसे- हीट रैशेज, बदबू, दाने, स्किन की लालिमा इत्यादि भी दूर हो सकती है।

इन घरेलू नुस्खों से खुजली की परेशानी से पाएं राहत

तुलसी की पत्तियां - गर्मियों में तुलसी की पत्तियां आयुर्वेदिक औषधि के समान कार्य करती हैं। इनकी पत्तियों के इस्तेमाल से स्किन की खुजली को आप झट से दूर कर सकते हैं। इसके लिए प्रभावित हिस्से पर तुलसी की पत्तियों को रगड़ें। इसके अलावा नहाने के पानी में तुलसी की पत्तियों को डालकर नहाएं। इससे स्किन की खुजली दूर होगी। साथ ही बैक्टीरियल समस्याएं भी कम हो सकती हैं।

एलोवेरा जेल - एलोवेरा जेल में कई तरह के एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण मौजूद होते हैं, जो स्किन की समस्याओं को दूर करने में प्रभावी हो सकते हैं। स्किन पर होने वाली खुजली की परेशानी को कम करने के लिए एलोवेरा की ताजी पत्तियों को अपनी स्किन पर रगड़ें। इससे आपको काफी आराम महसूस हो सकता है।

Also Read: पुरुषों के लिए रामबाण है अश्वगंधा, शरीर की कई परेशानियां कर सकता है दूर

सेब का सिरका - स्किन पर पसीने की वजह से कई तरह के बैक्टीरिया पनपने लगते हैं। ऐसे में सेब का सिरका आपके लिए बहुत ही प्रभावी हो सकता है। सेब के सिरके के इस्तेमाल से स्किन से खुजली और रैशेज की परेशानी को कम किया जा सकता है। साथ ही यह बैक्टीरिया से होने वाली अन्य समस्याएं भी दूर कर सकता है।

इसका इस्तेमाल करने के लिए सेब के सिरके को रुई की मदद से अपने प्रभावित स्थान पर लगाएं। इसके अलावा नहाने के पानी में 1 चम्मच सेब का सिरका डालकर इस पानी से नहाएं। इससे स्किन पर होने वाली खुजली दूर होगी। साथ ही पसीने की बदबू भी कम हो सकती है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)