लाइव टीवी

चेहरा निखारने से लेकर बाल संवारने तक, ये हैं एलोवेरा जैल के 5 फायदे 

Updated May 21, 2018 | 17:06 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

एलोवेरा जैल के कई फायदे हैं जिसके बारे में अक्‍सर लोग नहीं जानते। इसका इस्‍तेमाल ब्‍यूटी इंडस्‍ट्री में तो होता ही है साथ ही आयुर्वेद में भी इसका उल्‍लेख है। एलोवेरा जैल को आप कई तरह की परेशान‍ियां दूर करने के लिये इस्‍तेमाल कर सकते हैं। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
Benefits Of Aloe Vera

नई दिल्‍ली: एलोवेरा एक आम सा पौधा है जो अक्‍सर सभी के घरों में होता है। एलोवेरा को घृतकुमारी के नाम से भी जाना जाता है। आज कल ब्‍यूटी इंडस्‍ट्री में इसका काफी ज्‍यादा प्रयोग किया जाता है। लेकिन औषधीय पौधा होने के नाते आज कल लोग इसे कई तरह की बीमारियों से मुक्‍ती पाने के लिये भी इस्‍तेमाल कर रहे हैं। एलोवेरा का उल्लेख आयुर्वेद में भी मिलता है।

एलोवेरा सिर्फ पौधा नहीं है बल्‍कि इससे त्‍वचा संबंधी रोग दूर होने के साथ-साथ शरीर की कई बीमारियां जैसे, मधुमेह, मोटापा, अल्‍सर, कब्‍ज और चोट लगे घाव अराम से ठीक किये जा सकते हैं। यह स्‍वाद में भले ही कड़वा लगता हो लेकिन इसके बेमिसाल हेल्‍थ और ब्‍यूटी बेनिफिट्स हैं, जिसके बारे में हम आज बताएंगे। 


एलोवेरा जैल के 5 फायदे

कील - मुंहासे हटाए 
एलोवेरा में एंटीबैक्‍टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो मुंहासे पैदा करने वाले बैक्‍टीरिया का सफाया करते हैं। इसे इस्‍तेमाल करने के लिये 1 टीस्‍पून एलो वेरा जेल में 2 बूंद नींबू के रस की मिलाएं और मिक्‍स कर के चेहरे पर लगा कर मसाज करें। इसे रातभर चेहरे पर लगा कर छोड़ दें और सुबह उठ कर चेहरे को सोप से धो लें। 

बालों की ग्रोथ बढ़ाए 
इसको बालों पर लगाने के लिये 2 चम्‍मच एलोवेरा जेल में 1 चम्‍मच कैस्‍टर ऑइल मिलाएं। इस पेस्‍ट को सिर पर लगा कर मालिश करें और रातभर रखने के बाद सुबह शैंपू कर लें। 

Also read: मर्दाना ताकत बढ़ाने के लिए पुरुष करें इन 5 चीजों का सेवन, जरूर मिलेगा रिजल्‍ट 

मोटापा घटाए 
एलोवेरा जैल में 75 तरह के एक्‍टिव विटामिन्‍स, मिनरल्‍स, एंजाइम्‍स और फाइटोकेमिकल्स पाए जाते हैं। इन सभी की वजह से मोटापा आराम से कम हो पाताा है। मोटापा कम करने के लिये इसे एक गिलास पानी के साथ मिक्‍स कर के उसमें नींबू का रस मिक्‍स करें। स्‍वाद बदलने के लिये आप इसमें शहद भी डाल सकते हैं। इसे नियमित पिएं और मोटापे से मुक्‍ती पाएं। 

पेट दुरुस्‍त रखे 
एलोवेरा जूस पीने से पेट हमेशा सही रहता है और पाचन क्रिया दुरुस्‍त रहती है। इसका नियमित सेवन करने से कब्‍ज और अपच से भी मुक्‍ती मिलती है। 

Also read: तेजी से फैल रहा है निपाह वायरस (Nipah virus), जानें इसके लक्षण और बचने के उपाय

डायबिटीज रखे कंट्रोल 
10 ग्राम एलोवेरा जैल में 2 चम्‍मच आंवले का जूस मिला कर रोज सुबह खाली पेट लेने से डायबिटीज कंट्रोल में रहती है। 

धर्म व अन्‍य विषयों की Hindi News के लिए आएं Times Now Hindi पर। हर अपडेट के लिए जुड़ें हमारे FACEBOOK पेज के साथ।