लाइव टीवी

स्‍लिम-ट्रिम रहना है तो घर के बाहर ही निकालें जूते-चप्‍पल: शोध

Updated May 22, 2018 | 11:09 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

मोटापे से परेशान लोग खुद को पतला रखने के लिये कई जतन करते हैं। एक रिसर्च में नई बात सामने आई है कि अगर खुद को स्‍लिम-ट्रिम रखना है तो अपने गंदे जूते-चप्‍पलों को घर के बाहर ही निकाल दें। जूतों और चप्‍पलों में करीबन 98 प्रतिशत गंदगी पाई जाती है जो आपको मोटा बना सकती है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
shoes

नई दिल्‍ली: घर में प्रवेश करने से पहले हमें अपने जूते-चप्‍पलों को घर के बाहर दरवाजे पर ही निकाल देना चाहिये। एक अध्ययन से पता चलता है कि घर में प्रवेश करते समय अपने जूते को घर के बाहर निकालने से आप पतले रह सकते हैं। ऐसा इसलिये क्योंकि यह हॉर्मोन में बदलाव लाने वाले कैमिकल्‍स को घर के अंदर इकठ्ठा होने से रोकता है। 

पुर्तगाल में एविरो विश्वविद्यालय और बीरा इंटीरियर विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने मौजूदा अध्ययनों की समीक्षा की और पाया कि हमारे जूते और चप्‍पलों की सोल में ढेर सारे ऐसे कैमिकल्‍स होते हैं जो हमारे खाने, घरों की धूल, रसोई, बरतन और सौंदर्य उत्‍पादनों की चीजों के साथ मिल कर हमारे घरों में इकठ्ठा होते हैं और पेट में जा कर मोटापा बढ़ाने वाले हार्मोन को तेज करते हैं। 

यही नहीं घर पर गंदगी दूर करने के लिये घर की समय समय पर डस्‍टिंग करें और कालीन बिछाने से बचें। 

शोधकर्ताओं ने लोगों को प्रोसेस्‍ड फूड की जगह पर ताजे फल और सब्‍जियां खरीदने की हिदायक दी है क्‍योंकि उनमें कीटनाशकों की भरमार होती है। तो दोस्‍तों अगर आप पतले रहना चाहते हैं तो घर के बाहर ही चप्‍पल और जूते निकालें। 

Also read: चेहरा निखारने से लेकर बाल संवारने तक, ये हैं एलोवेरा जैल के 5 फायदे 

गंदे जूते चप्‍पलों से बढ़ती है घर में नकारात्‍मकता 
ज्योतिष शास्त्र के हिसाब से भी घर में प्रवेश करने से पहले जूते बाहर निकालने चाहिये क्‍योंकि इससे घर की शुद्धता भंग होती है। घर जितना साफ सुथरा रहेगा आपके घर में लक्ष्‍मी का वास उतना ज्‍यादा होगा। 

Also read: तेजी से फैल रहा है निपा वायरस (Nipah virus), जानें इसके लक्षण और बचने के उपाय

यही नहीं अगर आपके घर पर गंदे और पुराने जूते चप्‍पल रखे हुए हैं तो उन्‍हें भी घर के बाहर ही निकाल कर रखें। क्‍योंकि घर के अंदर रखे जूते चप्‍पल नकारात्‍मक ऊर्जा पैदा करते हैं और घर की सुख-शांति को भंग करते हैं। 

जूतों और चप्‍पलों में करीबन 98 प्रतिशत गंदगी पाई जाती है, जो आपके स्‍वास्‍थ्‍य को तो नुकसान पहुंचाती ही है और साथ में मोटापा भी बढाती है। 

धर्म व अन्‍य विषयों की Hindi News के लिए आएं Times Now Hindi पर। हर अपडेट के लिए जुड़ें हमारे FACEBOOK पेज के साथ।