लाइव टीवी

बॉडी को शेप में लाना है तो हर रोज 20 मिनट करें हनुमानासन, जानें इसके और भी फायदे

Updated Apr 06, 2019 | 11:10 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Hanumanasana for weight loss: अनियमित खानपान और शारीरिक श्रम न करने से बॉडी की शेप बेडौल होने लगती है। इस समस्या का हल हनुमानासन है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspGetty Images
Hanumanasana

हनुमानासन ऐसा आसान है जो कमर की चर्बी पर तेजी से काम करता है। साथ ही ये मासपेशियों को मजबूत भी बनाता है। ये आसन महिलाओं के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि महिलाओं की कमर पर सबसे तेजी से चर्बी चढ़ती है लेकिन इस आसान काकरने से उनका शरीर काफी आकर्षक दिखने लगता है। गलत खानपान, अनियमित दिनचर्या और तनाव के कारण मोटापे भी तेजी से बढ़ता है। ऐसे में योग बहुत ही कारगर होता है।

योग से न केवल शारीरिक समस्याएं बल्कि मानसिक तनाव भी दूर होता है। योग करने के एक नहीं कई फायदे होते हैं। योग करने से जहां अतिरिक्त चर्बी कम होती है वहीं बॉडी भी साथ ही साथ टोनअप होती जाती है। तो आइए आज हनुमानासन के बारे में जानें।

ऐसे करें हनुमानासन
जमीन पर खड़े हो जाएं। अब दोनों पैरों को घुटनों से मोड़ कर बैठ जाएं। दोनों घुटनों को फर्श पर टिका कर पंजों के बल बैठें। इसके बाद अब अपने बाएं पैर को धीरे-धीरे करके पीछे की तरफ और दाएं पैर को आगे की तरफ ले कर जाएं। एक बात याद रखें शुरुआत में ज्यादा पैर न फैलाएं बल्कि उतना ही फैलाएं जितना आसानी से आप फैला सकें। अपने दोनों पैरों को इतना ही फैलाएं जिससे आपके कूल्हे जमीन से लग जाएं। अब अपने हाथों को प्रार्थना की मुद्रा में आगे की तरफ रखें। अब दोनों ही पैरों को बारी बारी से आगे-पीछे निकाल कर योग करें। दो मिनट इस अवस्था में रखें।

हनुमानसान के और भी हैं फायदे

  • इस आसन से कमर और पेट की चर्बी कम होती है और शरीर आकर्षक बनता है।
  • इस आसान से नाभि के निचले हिस्से की हड्डियों में लचीलापन आता है।
  • साइटिका और नर्वस सिस्टम से जुड़ी परेशानी में ये आसान बहुत कारगर है। इस आसान से हाथ-पैरों के स्नायु भी शक्तिशाली बनते हैं।
  • इस आसान से कमर के आसपास की मांसपेशियां मजबूत होती हैं।
  • नियमित अभ्यास से स्त्रियों के सभी रोग जैसे कि मासिक धर्म संबंधी व रक्त स्त्राव दूर हो जाते हैं।
  • इंटेस स्ट्रेच होने के चलते ये योग तनाव को दूर करने में भी कारगर होता है।

तो इस आसान को करते ये बात ध्यान में रखें कि शुरुआत में ज्यादा जबरदस्ती न करें। जितना हो सके उतना ही करें।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।