लाइव टीवी

Weight Loss Tips: नवरात्रि में घटाना चाहते हैं वजन, तो आजमाएं ये डाइट टिप्‍स 

Updated Apr 05, 2019 | 16:46 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Navratri fasting: नवरात्रि पर मां को प्रसन्न करने के साथ अगर आप अपना वेट कम भी करना चाहते हैं तो आपके लिए बेहतर मौका है। नवरात्रि में नौ दिन व्रत करते हुए आप अपना वेट कुछ टिप्स को फॉलो कर कम कर सकते हैं।

Loading ...
Weight Loss Tips Navratri

Ways to lose weight in Navratri: नवरात्रि पर व्रत करते हुए आप अपने शरीर को डिटॉक्स कर सकते हैं और ये प्रक्रिया आपके शरीर और वेट लॉस दोनों के लिए फायदेमंद होगा। नवरात्रि में नौ दिन व्रत रखने के दौरान आप कुछ चीजों को जरूर ध्यान दें। पहला आपको मां को प्रसन्न करने के साथ अपने वेट को भी कम करना है इसलिए ऐसा खानपान रखें जो आपको स्वस्थ भी रखे और आपके प्लान को भी पूरा करे। 

कई बार व्रत में खाना-पीना ही आपका वेट बढ़ा भी देता है और कई बार वेट कम भी कर सकते हैं। बस खानपान को ऐसा रखना होगा जिससे आप नौ दिन में अपने वेट को ज्यादा से ज्यादा कम कर सकें। वेट कम करने के साथ आपको न्यूट्रीएंट्स भी मिलते रहें यह भी जरूरी है। तो आइए जानें की व्रत रखते हुए वेट को कैसे आसानी से कम किया जा सकता है।

नवरात्रि में घटाना चाहते हैं वजन, तो आजमाएं ये डाइट टिप्‍स

प्रोटीन और फाइबर डाइट लें
प्रोटीन और फाइबर युक्त डाइट आपके वेट लॉस के प्लान को गति देगा। व्रत में आप ज्यादा से ज्यादा फाइबर लें। अगर फलहार ले रहे तो फल को छिलके सहित खाएं। प्रोटीन के लिए आप दही, पनीर जैसे डेयरी प्रोडक्ट यूज करें। अनार, सेब, खीरा, जैसे फल को खाएं।

फ्राइड चीजों से दूर रहें
व्रत वाले चिप्स, पापड़ या आलू टिक्की खा कर आप व्रत रहने वाले हैं तो भूल जाएं। ये आपके वेट को बढ़ाएंगे। व्रत में आप तले की जगह भूनी चीजों को खाएं। फ्राइड चीजें आपकी डिटॉक्स प्रोसिजर को बिगाड़ देंगी। इसलिए कम घी वाली चीजें ही व्रत में खाएं। सबूदाना खिचड़ी, उबले आलू, भूनी मूंगफली के साथ आप उबली सब्जियों का सूप लें।

पुदीने और खीरा खूब लें
पुदीना और खीरा दो चीजें ऐसी हैं जिन्हें आप अधिक से अधिक व्रत के दौरान लें। पुदीने का पानी, खीरे का पानी खूब पीएं क्योंकि आपका ये तरीका पूरे शरीर को डिटॉक्स करेगा। मिल्क शेक की बजाय दही का शेक पीएं। लस्सी की जगह छांछ पींए।

ड्राई फ्रूट खाएं
बादाम, अखरोट, खजूर, अंजीर एनर्जी के लिए ही नहीं आपके वेट लॉस के लिए भी बहुत काम आएंगे। सुबह तीन अंजीर , 4 से 5 खजूर और दो बादाम जरूर खाएं। मुन्नका और किशमिश भी खा सकते हैं।

सूप और पत्तेदार सब्जियों का करें सेवन
सभी पोषक तत्वों की कमी के लिए हरी पत्तेदार सब्जियों को सेवन करना चाहिए। आप सूप के रूप में हरी पत्तेदार सब्जियां ले सकते हैं। चुकंदर का सूप उपवास के कारण लोहे और कैल्शियम की कमी को पूरा करता है और यह डिटॉक्स के लिए बेहतर है। अपने सलाद में खीरा, गाजर, मूली, गोभी, नींबू और सरसों के बीज के शामिल करें।

ग्रीन टी से करें दोस्ती
जैसमीन टी वाटर रिटेंशन को रोकने में मदद करता है, अगर आप इसे नहीं पीना चेहते हैं तो आप इन दिनों ग्रीन या ब्लैक टी पी सकते हैं। दूध पीएं, दही, छांछ पींए ।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।