लाइव टीवी

इन हरी पत्तियों में छुपा है बीमारियों का इलाज, स्टोन से लेकर अस्‍थमा तक करती हैं दवा का काम

Updated Apr 18, 2019 | 15:37 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

आपके आसपास कई ऐसी प्राकृतिक चीजें होती हैं जो दवा से ज्यादा काम करती हैं। जानकारी न होने से लोग दवा ही खाते हैं। शुगर, अस्थमा और स्टोन के लिए ऐसी ही एक पत्ती दवा से ज्यादा इफेक्टिव है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspGetty Images
Amazing health benefits of mango leaves

यहां जिस पत्ती की बात हो रही है वह बहुतायत से हर जगह पाई जाती है। ये आम की पत्ती है। जी हां, आम की पत्ती में इतने गुण हैं जो किसी दवा में नहीं होते। इस एक पत्ती से बहुत सी बीमारियों का इलाज आसानी से सस्ते में किया जा सकता है। आम के साथ-साथ इसकी पत्तियों भी हमारे लिए बहुत ही गुणकारी होती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट और एंटीमाइक्रोबियल गुण के साथ विटामिन सी, बी और ए भी पाया जाता है। 

आम की पत्तियां स्वास्थ्य का खजाना होती हैं। एक चीज हमेशा ध्यान रखें की उन्हीं पत्तियों का प्रयोग करें जो हल्के हरे रंग की और आकार में छोटी हों। यानी नई निकली पत्तियों का प्रयोग बेहतर होगा।

इन हरी पत्तियों में छुपा है कई बीमारियों का इलाज, जानें फायदे 

ऐसे करें इन पत्तियों का इस्तेमाल
आम की ताजी पत्तियों को तोड़ लें और धो कर इसे खाएं। इसके साथ ही आप पत्ते को रात भर के लिए गुनगुने पानी में डालकर भिगो दें। अगले दिन सुबह इसे चबा कर खाएं। आप पत्तियों को धोकर धूप में सुखाएं और पाउडर बना कर भी खा सकते हैं। ध्यान रखें इसका सेवन खाली पेट ही करें।

ब्लड-शुगर करता है कंट्रोल
आम के पत्ते ब्लड शुगर कंट्रोल करने में बहुत कारगर होते हैं क्योंकि इसमें पाया जाने वाला टैनिन इंसुलिन प्रोडक्शन को बढ़ा देता है और ग्लूकोज शरीर में बढ़ नहीं पाता। आम के पत्तों के हाइपोग्लाइसेमिक प्रभाव से ब्लड शुगर का स्तर कम हो जाता है। रोज सुबह एक चम्मच आम की पत्तियों का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है।

स्टोन से बचाए
आम की पत्तियों से किडनी के स्टोन की समस्या दूर हो जाती है। इससे किडनी भी हेल्दी रहती है। जिन्हे स्टोन बनने की समस्या होती है वो आम के पत्ते खाते रहे तो उनके गॉल ब्लैडर में स्टोन की दिक्कत नहीं आती।

कोलेस्ट्रॉल कम करें
अगर आपको कोलेस्ट्रॉल की समस्या है तो आम के पत्ते आपके लिए बेहतर दवा हो सकता है। आम के पत्तों में फाइबर, पेक्टिन और विटामिन सी काफी होता है और ये एलडीएल या हानिकारक कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने का काम करता है। इसके अलावा इससे आपकी धमनियां मजबूत और स्वस्थ बनती है।

अस्थमा से बचाये
आम की पत्तियां अस्थमा कंट्रोल करने का भी काम करती हैं। इसकी पत्तियों का काढ़ा बनाकर थोड़ा सा शहद मिलाकर प्रयोग कर सकते हैं।

पेट के लिये रामबाण
पेट की बीमारी में आम के पत्तों को गर्म पानी में डाल कर रख दें और सुबह इसके पानी को छान कर खाली पेट पीएं। इसे रोज पीएं और पेट की कई समस्या अपने आप खत्म हो जाएगी।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।