लाइव टीवी

आज से ही बंद करें ज‍िम जाना, ये है हैरान कर देनी वाली वजह

Updated Nov 29, 2018 | 10:47 IST | पूजा विचारे

Gym better or walking : एक रिसर्च से एक खुलासा  हुआ है क‍ि जिम में जा कर एक्सरसाइज करने की तुलना में पैदल चलना और दौड़ना ज्‍यादा बेहतर रहता है। जानें क्‍यों

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspThinkstock
सांकेतिक फोटो

Gym better or walking : आजकल के बिजी लाइफस्टाइल में खुद को फिट रखना बेशक एक बड़ा चैलेंज है। इसलिए बहुत से लोग फिट रहने के लिए जिम का रास्ता पकड़ लेते हैं। विशेष रूप से, शहरों में तो जिम के लिए बहुत क्रेज देखने को मिलता है। लेकिन अब एक रिसर्च से एक खुलासा हुआ है। इसे जानने के बाद आप जिम जाना बंद कर देंगे क्योंकि इस रिसर्च से यह खुलासा किया गया है क‍ि जिम में जा कर एक्सरसाइज करने की तुलना में पैदल चलना और दौड़ने वाले लोग ज्‍यादा फिट रहते हैं।

हाल ही में अमेरिकी कैंसर सोसाइटी ने इस पर शोध किया है। यह सामने आया क‍ि जो लोग सप्ताह में कम से कम छह घंटे चलते हैं, उसका उनकी आयु बढ़ जाती है। लेकिन जो लोग ब्रिस्क वॉक मतलब तेज चलते हैं, उनकी उम्र लंबी होती है। 

read also : खाने से लगता है डर...! कहीं आप एनोरेक्सिया नर्वोसा के शिकार तो नहीं, जानें बचाव के तरीके

अल्पा पटेल अमेरिकी कैंसर सोसाइटी की रणनीतिक निर्देशिका हैं। वह बताती हैं क‍ि रोज चलने पर आपके शरीर में अलग-अलग बदलाव हो जाते हैं। महत्वपूर्ण बात ये है कि एक्सरसाइज कहीं भी की जा सकती है और इसके लिए आपको पैसे खर्च करने की भी आवश्यकता नहीं है।

Also read: PCOD की वजह से कभी 96 किलो की थीं सारा अली खान, जानें कैसे किया 46 किलो कम 

यदि आप इस अध्ययन का अभ्यास करते हैं, तो आपको फिट रहने के लिए जिम में जाने की जरूरत नहीं है। चलने या रनिंग से आप अपनी फिटनेस का भी ख्याल रख सकते हैं। इससे आप खुद को फिट रखेंगे, साथ ही साथ आपकी पैसे की बचत भी होगी। इसलिए आज से ही वॉक करना शुरू कर दें। इससे आपका ही फायदा होगा । यदि आपको फिटनेस के बारे में बहुत अधिक परवाह है तो चलना शुरू करें। 

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।